Home » अनमोल इंडिया लिमिटेड ने शानदार वित्तीय परिणाम पेश किए
Business Featured

अनमोल इंडिया लिमिटेड ने शानदार वित्तीय परिणाम पेश किए

अनमोल इंडिया लिमिटेड (बीएसई: 542437, एनएसई: ANMOL),  सप्लाई चेन मैनेजमेंट इंडस्ट्री, कमोडिटी ट्रेडिंग और कोल इम्पोर्ट में लीडिंग प्लेयर्स में से एक, ने 06 फरवरी, 2024 को आयोजित अपनी बोर्ड मीटिंग में 31 दिसंबर 2023 को समाप्त तिमाही और नौ महीनों के लिए कंपनी के अनऑडिटेड  फाइनेंशियल रिजल्ट्स को मंज़ूरी दे दी है।  

 फाइनेंशियल ईयर 24 की तीसरी तिमाही के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, मैनेजमेंट ने कहा कि, “हमें वित्तीय वर्ष 2024 के पहले नौ महीनों के लिए अपनी कंपनी के मजबूत वित्तीय प्रदर्शन की रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है। ऑपरेशनल रेवेन्यू 5.60% बढ़कर 1098.36 करोड़ रुपये  हुआ, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 1040.10 करोड़ रुपये था। यह ग्रोथ हमारे लचीले व्यवसाय मॉडल और स्ट्रेटिजिक इनीशिएटिव्स के प्रभावी निष्पादन का प्रमाण है। इसके अलावा, हमारा एबिटा (EBITDA) 29.28% बढ़कर  34.75 करोड़ रुपये हुआ, जबकि वर्ष की समान अवधि में यह 26.88 करोड़ रुपये था। हम इस महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ अपने सभी व्यवसायों में ऑपरेशनल एक्सीलेंस और लाभप्रदता को अनुकूलित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, हमारे कर पश्चात लाभ (PAT) में अच्छी वृद्धि देखी गई, जो 19.40% बढ़कर 16.99 करोड़ रुपये हुआ, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 14.23 करोड़ रुपये था। मौजूदा बाज़ार चुनौतियों के बावजूद, हमारे व्यवसाय के बुनियादी सिद्धांत मज़बूत और लचीले हैं।

अपनी लॉन्ग-टर्म ग्रोथ स्ट्रेटजी के अनुरूप, हमें वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं और रणनीतिक अधिग्रहणों के लिए योग्य संस्थागत खरीदारों (QIBs) से पूंजी प्राप्ति की मंज़ूरी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। अगले पांच वर्षों में, ये पहल हमारी ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक विकास योजनाओं का अभिन्न अंग होंगी। हमारी मार्केट पोजीशन को मज़बूत करने के अलावा, ये स्ट्रेटिजिक इन्वेस्टमेंट्स हमारे स्टेकहोल्डर के लिए स्थायी मूल्य सृजन को बढ़ावा देंगे। हम उभरते बाज़ार परिदृश्य को देखते हुए अपनी विकास पहलों को क्रियान्वित करना जारी रखते हैं। हम अपने शेयरधारकों, ग्राहकों और कर्मचारियों के निरंतर समर्थन के लिए आभारी हैं और हम अपने सभी प्रयासों में सस्टेनेबल वैल्यू और उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” 

अनमोल इंडिया का नेतृत्व श्री विजय गोयल कर रहे हैं जिनके पास कोल इंडस्ट्री में 37 वर्षों का अनुभव है और आईएसबी (ISB) के पूर्व छात्र श्री चक्षु गोयल, जो हाल ही में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुए हैं और उन्होंने तब से कंपनी के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अनेक डिजिटल इनिशिएटिव शुरू किए हैं। अनमोल ने अपनी स्थापना के बाद से ही उल्लेखनीय ग्रोथ के साथ सप्लाई चेन मैनेजमेंट इंडस्ट्री, कमोडिटी ट्रेडिंग और कोल इम्पोर्ट कोयला में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। कंपनी ने भारत में 100 विभिन्न स्थानों पर ग्राहकों से विश्वास और वफादारी हासिल की है।

कंपनी ने कमोडिटी ट्रेड के लिए एक एंड-टू-एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट दृष्टिकोण को अपनाते हुए एक महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है। इस व्यापक रणनीति में उन्नत रिसर्च क्षमताओं और एक अनुकूलित ग्लोबल सोर्सिंग स्ट्रेटिजि द्वारा समर्थित सेवाओं की एक वाइड रेंज  शामिल है। इसने महत्वपूर्ण पहलुओं को सुव्यवस्थित करके अपने ऑपरेशन्स को मज़बूत किया है, जिसमें सी फ्रैट (समुद्री माल ढुलाई) का कॉर्डिनेशन, सावधानीपूर्वक कार्गो हैंडलिंग, मज़बूत इंश्योरेंस अरेंजमेंट्स, सावधानीपूर्वक फंड मैनेजमेंट, एफिशिएंट इंलेंड लॉजिस्टिक्स और सीमलेस लास्ट-माइल डिलीवरी शामिल है।

इन सुधारों को इसकी महत्वाकांक्षी विस्तार योजना के हिस्से के रूप में लागू किया गया है, जो पहले से कहीं अधिक मज़बूत और कुशल प्रणाली सुनिश्चित करता है। कंपनी सेल्स बढ़ाने और जियोग्राफीकल डाइवर्सफकैशन, फ्लेक्सबिलटी, अडैप्टबिलटी और नेगोशिएशन पावर के रणनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए पोर्टफोलियो और डेमोग्राफिक डाइवर्सफकैशन सहित स्ट्रेटिजिक  विविधीकरण का लक्ष्य रख रही है। अनमोल इंडिया लिमिटेड बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है। यह अपने शेयरधारकों को दीर्घकालिक मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी पारदर्शी और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं में विश्वास करती है और कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए समर्पित है।