Home » अनमोल इंडिया ने क्यूआईबी से फंड जुटाने की मंजूरी दी
Business Featured

अनमोल इंडिया ने क्यूआईबी से फंड जुटाने की मंजूरी दी

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन उद्योग, कमोडिटी ट्रेडिंग और कोयला आयात में अग्रणी कंपनियों में से एक, अनमोल इंडिया लिमिटेड (बीएसई: 542437, एनएसई: अनमोल) ने कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और अधिग्रहणों को पूरा करने के लिए क्यूआईबी से धन जुटाने की मंजूरी दे दी है। कंपनी अगले पांच वर्षों के लिए, जैविक और अकार्बनिक रूप से, कंपनी के विकास के लिए विभिन्न तरीकों की योजना बना रही है।

इससे पहले, 30 सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही और छमाही के लिए कंपनी के अलेखापरीक्षित वित्तीय परिणाम घोषित किए गए थे। 30 सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही के लिए, परिचालन से राजस्व 63.95% की वृद्धि से, तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 23 में रु. 130.64 करोड़ से बढ़कर तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24 में 214.19 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि  मुख्य रूप से मात्रा में वृद्धि, नई वस्तुओं के व्यापार के प्रभाव, ” अनमोल ” ऐप के नए संस्करण के कार्यान्वयन द्वारा प्रौद्योगिकी के उन्नयन और पहले गठित रणनीतिक समिति की रणनीतियों के कार्यान्वयन से प्रेरित है। 

एबिटा 98.79% की वृद्धि से तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 23 में रु. 4.97 करोड़ से बढ़कर तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24 में रु. 9.88 करोड़ हो गया। एबिटा मार्जिन तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 23 में 3.76% से बढ़कर तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24 में 80 बीपीएस बढ़कर 4.56% हो गया। PAT 70.05% की वृद्धि से तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 23 में रु.1.97 करोड़ से तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24 में बढ़कर रु. 3.35 करोड़ हो गया। तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24 में PAT मार्जिन तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 23 में 1.49% से 6 बीपीएस बढ़कर 1.55% हो गया।

तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24  के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, प्रबंधन ने कहा, “हमारे तिमाही 2 वित्तीय वर्ष 24   परिणाम हमारे समर्पण और रणनीतिक दृष्टिकोण के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। भविष्य को देखते हुए, अनमोल इंडिया लिमिटेड प्रौद्योगिकी-संचालित समाधानों के माध्यम से अपने व्यापार संचालन को और बढ़ाने के लिए एक रणनीतिक यात्रा शुरू कर रहा है। हमारे अनमोल कोल मोबाइल ऐप, जिसमें हाल ही में महत्वपूर्ण अपडेट हुए हैं, को हमारे उपयोगकर्ताओं से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। मूल्य खोज, बोली-प्रक्रिया और डीप लिंक जैसी सुविधाओं की शुरूआत से ग्राहक जुड़ाव में काफी सुधार हुआ है। हम इस सफलता को आगे बढ़ाने और अपनी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली में प्रौद्योगिकी को और एकीकृत करने के अपने दृष्टिकोण को लेकर दृढ़ हैं। हमारा लक्ष्य एक निर्बाध और अधिक कुशल प्रणाली बनाना है जो प्रौद्योगिकी का उसकी पूरी क्षमता से उपयोग करे और अंततः हमारे ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करे। यह दृष्टिकोण कमोडिटी व्यापार उद्योग में नवाचार के मामले में सबसे आगे रहने की हमारी प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से मेल खाता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हम अपने मूल्यवान ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करना और उससे आगे बढ़ना जारी रखें।“

अनमोल इंडिया का नेतृत्व कर रहे हैं श्री विजय गोयल, जिनके पास कोयला उद्योग में 37 वर्षों का अनुभव है, और आईएसबी के पूर्व छात्र श्री चक्षु गोयल, जो हाल ही में निदेशक मंडल में शामिल हुए हैं और तब से कंपनी के विकास को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने विभिन्न डिजिटल पहल शुरू की हैं। अनमोल ने अपनी स्थापना के बाद से ही उल्लेखनीय विकास पथ के साथ आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन उद्योग, कमोडिटी ट्रेडिंग और कोयला आयात में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है। कंपनी ने भारत में 100 विभिन्न स्थानों पर ग्राहकों का विश्वास जीता है ।

कंपनी ने कमोडिटी व्यापार के लिए उन्नत एंड-टू-एंड आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन दृष्टिकोण को अपनाते हुए स्वयं में  महत्वपूर्ण परिवर्तन किया है। इस व्यापक रणनीति में उन्नत अनुसंधान क्षमताओं और एक अनुकूलित वैश्विक सोर्सिंग रणनीति द्वारा समर्थित सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। कंपनी ने महत्वपूर्ण पहलुओं को सुव्यवस्थित करके अपने संचालन को मजबूत किया है, जिसमें समुद्री माल ढुलाई का समन्वय, सावधानीपूर्वक कार्गो हैंडलिंग, मजबूत बीमा व्यवस्था, सावधानीपूर्वक फंड प्रबंधन, कुशल अंतर्देशीय रसद और निर्बाध अंतिम-मील डिलीवरी शामिल है।

इन सुधारों को कंपनी की महत्वाकांक्षी विस्तार योजना के हिस्से के रूप में लागू किया गया है, जो पहले से कहीं अधिक मजबूत और कुशल प्रणाली सुनिश्चित करता है। कंपनी बिक्री बढ़ाने और भौगोलिक विविधीकरण, लचीलेपन, अनुकूलनशीलता और बढ़ी हुई बातचीत शक्ति के रणनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए पोर्टफोलियो और जनसांख्यिकीय विविधीकरण सहित रणनीतिक विविधीकरण का लक्ष्य रख रही है। अनमोल इंडिया लिमिटेड बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध है, और अपने शेयरधारकों को दीर्घकालिक मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी पारदर्शी और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं में विश्वास करती है और कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्चतम मानकों को बनाए रखने के लिए समर्पित है।