Home » ‘लिवा मिस दिवा’ सोनल कुकरेजा अपने ताज के साथ जयपुर आई
Business Finance

‘लिवा मिस दिवा’ सोनल कुकरेजा अपने ताज के साथ जयपुर आई

लिवा मिस दिवा सुपरनैशनल 2023 का ताज पहनने वाली 25 वर्षीय सोनल कुकरेजा का राजधानी जयपुर पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। हाल ही में संपन्न लिवा मिस दिवा 2023 के ग्रैंड फिनाले का खिताब जीतकर उन्होंने अपनी मातृभूमि का नाम रोशन किया जिसका उनके परिवार और दोस्तों ने खूब जश्न मनाया। वह अब मिस सुपरनैशनल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी, देश को उम्मीद है कि वे उस ताज को वापस लेकर आएंगी।

दिल्ली की चकाचौंध में जन्मी और जयपुर की सांस्कृतिक परिवेश में पली-बढ़ी सोनल कुकरेजा ने इन दो शहरों को जिया है। उनकी जड़ें जयपुर से निकलती है, जहाँ से उन्होंने स्वयं को इस मुकाम पर पहुँचते हुए देखा है। पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए से मार्केटिंग और जनसंपर्क में वैश्विक शिक्षा के साथ, सोनल ने अपनी यात्रा में कई तरह के अनुभव किए हैं। वर्तमान में, वह यूनिकस के संस्थापक के रूप में अपना नाम कर रही हैं, जो एक स्टार्टअप कम्पनी है जो इनोवेटिव क्रिप्टो फाइनेंसियल सर्विसेज के माध्यम से भारत के फाइनेंसियल लैंडस्कैप को नई परिभाषा दे रहा रहा है। व्यापर से अलावा सोनल की यात्रा सशक्तिकरण और समर्पण का जीता जागता प्रमाण है, उनका मिशन दूसरों के जीवन में बदलाव की लौ जलाना है। उनकी यह यात्रा साहस, दृढ़ संकल्प और उसके माता-पिता द्वारा दिए गए अविश्वसनीय मूल्यों पर चल रही है।

वह एक ऐसी दुनिया की कल्पना करती है जहां महिलाएं वित्तीय स्वतंत्रता को अपनाते हुए सामाजिक मानदंडों से आगे बढ़ें। यहां पहुँचकर, वह सशक्त महिला होने का उदाहरण प्रस्तुत करती हैं जो अपनी किस्मत रचती हैं और अन्य अनगिनत लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करती हैं।

सोनल के कई शौक हैं और उन्हें हमेशा नई ऊर्जा प्रदान करते हैं। उन्हें यात्रा करना और स्थानों पर जाना पसंद है, जो उनके अन्दर के यायावर को जीवित रखता है।

एडवेंचर स्पोर्ट्स उन्हें एड्रेनालाईन रश देते हैं, जिससे जीवन और अधिक रोमांचक हो जाता है। नए लोगों से मिलना और विभिन्न संस्कृतियों का जानना उन्हें बेहद पसंद है। नृत्य भी उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा है; वे मानती हैं यह न सिर्फ एक कला है बल्कि एक मंच भी है जो  खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है।

जब फिटनेस की बात आती है, तो सोनल का फिट रहने का मंत्र माइंडफुल रहना है, खासकर जब उसके खाने की बात आती है। वह मानती है कि आप वही बनते हैं जो आप खाते हैं। इसलिए सोनल न केवल अपने भोजन पर पूरा ध्यान देती है और यह भी ध्यान रखती है कि वह पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक हो।

जब स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन की बात आती है तो वह अंडे को चुनती हैं जिसे वह लगभग दस अलग-अलग तरीकों से तैयार कर सकती हैं। सोनल को बॉलीवुड की दुनिया में एक्टिंग का शौक है. वे ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट की उनकी की अपने किरदारों में लाई गई गहराई से प्रेरित हैं और उसके लिए प्रशंसा करती हैं। संजय लीला भंसाली एक ऐसे डायरेक्टर हैं जिनके साथ उन्होंने हमेशा काम करने का सपना देखा है।वे कहती हैं सिनेमा में जादू पैदा करने और अपने कलाकारों से बेस्ट  एक्टिंग कराने की उनकी क्षमता मुझे हमेशा प्रभावित करती है। वह जानते हैं कि लोगों में बेस्ट कैसे लाना है और उनका मानना है कि उनके साथ काम करना एक अकल्पनीय यात्रा होगी।

वेन्यू पार्टनर्स के रूप में इस कार्यक्रम की बेहतरीन मेजबानी करने वाले जयपुर मैरियट होटलमें आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को संबोधित करते हुए ब्यूटी क्वीन ने कहा, “यह मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। मैं यह गर्व से कह सकती हूं कि आज मैंने लिवा मिस दिवा 2023 का ताज जीतकर अपने परिवार और शहर का नाम रौशन किया है। मैं अपने भविष्य को देख सकती हूँ और मुझे यकीन है कि मैं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मिस सुपरनैशनल प्रतियोगिता जीतकर अपने पूरे देश को गौरवान्वित करूंगी।”