Home » अनमोल इंडिया को 4.43 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ
Business Featured

अनमोल इंडिया को 4.43 करोड़ रुपये शुद्ध लाभ

अनमोल इंडिया लिमिटेड (BSE: 542437, NSE: ANMOL), आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन उद्योग, कमोडिटी ट्रेडिंग और कोयला आयात में अग्रणी कंपनियों में से एक, ने 17 मई, 2023 को आयोजित अपनी बोर्ड मीटिंग में कंपनी की चौथी तिमाही और 31 मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए ऑडिट किए गए वित्तीय परिणामों को मंज़ूरी दे दी है।  

अनमोल इंडिया लिमिटेड के परिचालन से राजस्व 18.70 प्रतिशत बढ़ा, जो वित्तीय वर्ष 22 की चौथी तिमाही में 311.80 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में बढ़कर 370.13 करोड़ रुपये हुआ। यह मुख्य रूप से पोर्टफोलियो में कोकिंग कोल, मेट कोक, रसायन और लोहा और इस्पात जैसे नए उत्पादों को शामिल करने और मात्रा में वृद्धि से जुड़ा है। 

एबिटा (EBITDA)  31.83 प्रतिशत बढ़ा, जो वित्तीय वर्ष 22 की चौथी तिमाही में 7.32 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 9.65 करोड़ रुपये हुआ। 

एबिटा (EBITDA) का मार्जिन वित्तीय वर्ष 22 की चौथी तिमाही में 2.34 प्रतिशत से बढ़कर वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 25 बीपीएस द्वारा 2.59 प्रतिशत हो गया। 

पैट (PAT) 40.18 प्रतिशत बढ़ा, जो वित्तीय वर्ष 22 की चौथी तिमाही में 3.16 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 4.43 करोड़ रुपये बढ़ा। पैट (PAT) का मार्जिन वित्तीय वर्ष 22 की चौथी तिमाही में 1.01 प्रतिशत से बढ़कर वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 18 बीपीएस द्वारा 1.19 प्रतिशत हो गया।

चौथी तिमाही में अनमोल इंडिया लिमिटेड का स्टैंडअलोन वित्तीय प्रदर्शन – परिचालन से प्राप्त राजस्व ने  वित्तीय वर्ष 22 में 1059.39 करोड़ रुपये की तुलना में 33.12 प्रतिशत की हेल्दी ग्रोथ दर्ज की और वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही में 1410.24 करोड़ रुपये प्राप्त किए। 

एबिटा (EBITDA) वित्तीय वर्ष 22में 27.52 करोड़ रुपये से 32.74 प्रतिशत बढ़कर वित्तीय वर्ष 23 में 36.53 करोड़ रुपये हो गया। पीएटी वित्तीय वर्ष 22 में 15.55 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 23 में 18.66 करोड़ रुपये रहा, जिसमें 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। ईपीएस में 19.90 प्रतिशत फीसदी की बढ़ोतरी हुई। यह  वित्तीय वर्ष 22 में 13.67 रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 23 में 16.39 रुपये रहा।

व्यापार अद्यतन : कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो में कोकिंग कोल, मेट कोक, केमिकल्स, आयरन एंड स्टील्स आदि जैसे नए उत्पादों को शामिल किया है। इन वस्तुओं में कंपनी के विकास को मज़बूत करने के लिए, कंपनी ने पहले से ही एक रणनीतिक और विस्तार समिति का गठन किया है, जिसके लिए पहले ही सूचित किया गया है।

वित्तीय वर्ष 23 की चौथी तिमाही  के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, प्रबंधन ने कहा, “हम अपनी मज़बूत तिमाही और वार्षिक आय की घोषणा करते हुए प्रसन्न हैं, जो हमारे परिचालन दृष्टिकोण की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करता है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि हमने अपने परिचालनों को नए बाज़ारों में विविधता लाने के लिए जो प्रारंभिक कदम उठाया है, वह हमारी कंपनी के लिए दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, और जैसे-जैसे नया वित्तीय वर्ष आकार लेगा, विविधीकरण की रणनीति आगे बढ़ेगी। हम अपनी राजस्व धाराओं का धीरे-धीरे विस्तार करने और विकास के नए अवसरों की खोज करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विविधीकरण की दिशा में परिकलित कदम उठाकर, हम अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का पीछा करते हुए जोखिमों को कम करने और अपने वित्तीय प्रदर्शन को स्थिर करने का लक्ष्य रखते हैं।

हम नए विकास अवसरों का पीछा करने के लिए समर्पित हैं जो हमारे मूल मूल्यों और रणनीतिक उद्देश्यों के अनुरूप हैं। विविधीकरण पर एक मज़बूत ध्यान बनाए रखते हुए, हम बदलते बाज़ार की गतिशीलता को नकारात्मक करने, उभरते अवसरों को जब्त करने और अपने हितधारकों को स्थायी दीर्घकालिक मूल्य प्रदान करने की हमारी क्षमता में विश्वास रखते हैं।

हमारी विविधीकरण रणनीति राजस्व सृजन और विकास के लिए रोमांचक अवसर उपलब्ध होंगे। हम अपनी मौजूदा ताकत और साझेदारियों का लाभ उठाते हुए नए बाज़ारों का पता लगाने और अप्रयुक्त राजस्व धाराओं की पहचान करने में सक्षम होंगे। यह सहक्रियात्मक दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि हम अपने संसाधनों का प्रभावी ढंग से लाभ उठाएं और अपने स्थापित ग्राहक आधार का अधिकतम फायदा लें। हम अपनी समर्पित टीम के प्रति आभार व्यक्त करते हैं, जिनके प्रयासों और विशेषज्ञता ने इन सकारात्मक वित्तीय परिणामों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भविष्य में निरंतर सफलता के लिए एक ठोस आधार तैयार करते हुए, हम साथ मिलकर अपने रणनीतिक विविधीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे। कंपनी अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने और अपने संचालन में स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं”।