भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्टने ऑनलाइन कारोबार की सुगमता बढ़ाने के लिए कई नई मार्केटप्लेस नीतियों और क्षमताओं के साथ विक्रेताओं के लिए अपनी निरंतर प्रतिबद्धता की घोषणा की। इस पहल का उद्देश्य विक्रेताओं को उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए नई क्षमताओं, कार्यक्रमों और लाभों के साथ अपने प्लेटफॉर्म पर सहज और सुविधाजनक अनुभव प्रदान करना है।
ये नए फीचर्स और क्षमताएं एमएसएमई के लिए ऑनलाइन कारोबार करने में सुगमता तथा उनके सतत विकास का समर्थन करने पर केंद्रित हैं। इनमें ईजी सैटलमेंट (आसान निपटान), सरलीकृत रेट कार्ड, विक्रेताओं के लिए सिंगल फाइनल सैटलमेंट मूल्य, प्लेटफॉर्म शुल्क में कमी, विकास कार्यक्रम – फ्लिपकार्ट इग्नाइट और विक्रेताओं की सहायता के लिए व्यापार विशेषज्ञ, फ्लिपकार्ट प्लेटफॉर्म पर उनके कारोबार को अधिक लाभप्रद बनाने करने के लिए एआई-आधारित कैटलॉगिंग सपोर्ट और अन्य नीतियां शामिल हैं।
फ्लिपकार्ट के वरिष्ठ निदेशक और मार्केटप्लेस – प्रमुख जगजीत हारोडे ने कहा, ‘‘अपने विक्रेता भागीदारों की वृद्धि और सफलता को सक्षम बनाना फ्लिपकार्ट की शीर्ष प्राथमिकता है।हम विक्रेता पारिस्थितिकी तंत्र की जरूरतों और चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रौद्योगिकी आधारित समाधान तलाशने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमने निरंतर विकास और ऑनलाइन कारोबार करने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए फ्लिपकार्ट एज (Flipkart EDGE) पहल के दूसरे चरण की शुरुआत की है। व्यवसाय का भविष्य डिजिटल हैऔर हमने जो पहल और इनोवेशंस पेश किए हैं, वे हमारे एमएसएमई और विक्रेता भागीदारों को अपने व्यवसाय को अधिक लचीलाऔरलाभप्रद बनाने तथा भविष्य के लिए तैयार करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने में मदद करेंगे।’’
फ्लिपकार्ट के सीनियर डायरेक्टर और मार्केटप्लेस प्रोडक्ट एंड टेक्नोलॉजी के प्रमुख दिव्येश शाह ने कहा, ‘‘हमने रणनीतिक रूप से समाधानों और विकसित क्षमताओं को रेखांकित किया है जो हमारे विक्रेता भागीदारों के लिए हमारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर व्यापार करना आसान बना देगा। इन नए विकास के जरिए हमारा लक्ष्य तकनीक आधारित हस्तक्षेपों के माध्यम से संचालन की लागत को कम करने, सभी टचपॉइंट पर उनकी सहायता करने और उनकी व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित है। हमें विश्वास है कि यह पहल और अधिक विक्रेताओं को ऑनलाइन मार्केटप्लेस अपनाने और उनसे जुड़ी सुविधा का अनुभव लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी।’’
यह अप्रैल 2022 में फ्लिपकार्ट द्वारा शुरू किए गए हालिया उपायों का विस्तार है, जिसमें 10 मिनट की सहज ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया, लिस्टिंग में आसानी और भुगतान नीतियां शामिल हैं। कम चरणों के साथ मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के परिणामस्वरूप ऑनबोर्ड विक्रेताओं की संख्या में 2x वृद्धि हुई है और साइन-अप चरण से 4x वृद्धि हुई है। ये नीतियां विक्रेता की जरूरतों के बारे में फ्लिपकार्ट की गहरी समझ को रेखांकित करती हैं और एमएसएमई के बीच डिजिटल अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं।
ऑनबोर्डिंग पूरा होने के बाद भी फ्लिपकार्ट नियमित हस्तक्षेप, संसाधनों और समाधानों के साथ एमएसएमई की ऑनलाइन यात्रा को निर्बाध जारी रखता है। प्रौद्योगिकी, इनोवेशन, आपूर्ति श्रृंखला और व्यावसायिक प्रक्रियाओं में कंपनी के निवेश का उद्देश्य अधिक टिकाऊ और समावेशी प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है।
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