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एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने इनश्योरेंस’ पोर्टफोलियो का किया विस्तार

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों के लिए उपलब्ध इनश्योरेंस सॉल्युशन्स की विस्तृत श्रृंखला का विस्तार करते हुए, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इनश्योरेंस’ कंपनी के साथ साझेदारी में साइबर इनश्योरेंस’ की पेशकश की है।

डिजिटल पेमेंट्स और लेनदेन में वृद्धि से ऑनलाइन फ्रॉड में भी वृद्धि हुई है और यह प्रक्रिया तेजी से जटिल होती जा रही है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का साइबर इनश्योरेंस’ सॉल्युशन्स  ग्राहकों को बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड से आइडेंटिटी थेफ्ट, फ़िशिंग या ईमेल स्पूफ़िंग आदि के जरिये होने वाली संभावित वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप का उपयोग करके मिनटों में इस साइबर इनश्योरेंस’ पॉलिसी को खरीद सकते हैं।  यह इनश्योरेंस’ शून्य प्रतीक्षा अवधि के साथ आता है और उपयोगकर्ताओं को पॉलिसी अवधि के दौरान चुनी गई बीमित राशि की सीमा के भीतर कई बार कई दावे करने की सुविधा देता है।  यह इनश्योरेंस ग्राहक को धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए 90-दिन की खोज अवधि और उसके बाद सात-दिन की रिपोर्टिंग अवधि प्रदान करेगा।  इसका मतलब यह है कि यदि बीमाधारक को लेन-देन की तारीख से 90 वें दिन तक अपने कार्ड या खाते से संसाधित एक अनधिकृत लेनदेन का पता चलता है, तो भी वे अगले सात दिनों में जारीकर्ता बैंक या मोबाइल वॉलेट कंपनी को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक, श्री संजीव मंत्री ने कहा, “कोविड -19 महामारी ने घर और कार्यस्थल के बीच की सीमारेखा को खत्म सा कर दिया है।  कई कंपनियों द्वारा वर्क फ्रॉम होम को सामान्य बनाने के साथ, प्रचुर मात्रा में डेटा को खुले डोमेन में स्थानांतरित किया जा रहा है, इसलिए संवेदनशील जानकारी आज पहले से कहीं अधिक असुरक्षित है।  हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी कर बेहद उत्साहित हैं क्योंकि यह अग्रणी गठजोड़ डिजिटल परिवर्तन के युग में साइबर हमलों को रोकने के लिए हमारे ग्राहकों को नए जमाने के जोखिम समाधान प्रदान करने की कंपनी की प्रतिज्ञा को बढ़ावा देगा। ”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी, श्री गणेश अनंतनारायणन ने कहा, “हमें अपने ग्राहकों को यह उत्पाद पेश करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के साथ साझेदारी करने पर काफी प्रसन्नता है।  यह हमारे सरल, सुरक्षित और मूल्य-संचालित समाधानों के मौजूदा सेवाओं के क्रम में एक महत्वपूर्ण वृद्धि है और हमें उम्मीद है कि हमारे उपयोगकर्ता इस अनूठी पेशकश का पूरा लाभ उठाएंगे।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने ग्राहकों को उनकी भुगतान करने की प्रक्रिया को सुरक्षित बनाने के लिए नवाचार करने में अग्रणी है। पिछले साल, बैंक ने एयरटेल सेफ पे – ऑनलाइन भुगतान करने का सबसे सुरक्षित तरीका लॉन्च किया था।  इस मंच पर साइबर बीमा समाधान का यह शुभारंभ इसी दिशा में एक और कदम है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड लाखों ग्राहकों को उनकी विविध आवश्यकताओं के आधार पर  सरलीकृत और नए जमाने के जोखिम समाधान प्रदान करने में सबसे आगे रहा है।  यह टाई-अप आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का एक अभिनव समाधान होगा क्योंकि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने महामारी के दौरान डिजिटल धोखाधड़ी और साइबर चोरी में वृद्धि का हवाला देकर साइबर इनश्योरेंस की आवश्यकता को रेखांकित किया है।  अपने मूल ग्राहक अनुभव को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने टेक-संचालित समाधान जैसे ‘आईएल टेककेयर ऐप’ की पेशकश की है जहां ग्राहक बीमा पालिसी खरीद सकते हैं, अपनी दावों का प्रबंधन कर सकते हैं और पालिसी को नवीनीकृत कर सकते हैं।  इसके अतिरिक्त, कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी सुविधानुसार विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से बीमा खरीदने का विकल्प प्रदान करती है।