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अब सक्सेस पाने के लिए जरूरी है सिर्फ एक पावरफुल आइडिया

बदलते भारत की नई सोच को मिल रहा है एक नया मंच जहां उभरते बिजनेसमैन के सपने होंगे सच! आज का भारत नए आइडियाज़, जोखिम उठाने की क्षमता, व्यवसाय एवं उद्यमिता से सराबोर है। हमारे समाज में स्टार्टअप और नए व्यवसाय स्थापित करने की संस्कृति जड़ें जमा चुकी हैं।समाज के इसी बदलाव की तस्वीर दिखाते हुए सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन लॉन्च कर रहा है शार्क टैंक इंडिया, जो दिलचस्प बिज़नेस आइडियाज़, बिज़नेस प्रोटोटाइप्स या सक्रिय बिज़नेस संभाल रहे उभरते उद्यमियों को अपने विचारों को प्रस्तुत करने और निवेश हासिल करने का मौका दे रहा है, जिसका आकलन करेंगे बिज़नेस के एक्सपर्ट्स यानी कि शार्क्स। स्टूडियो नेक्स्ट के निर्माण में बने इस अभूतपूर्व शो का प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर है अपग्रैड और इसका को-पावर्ड बाय स्पॉन्सर है फ्लिपकार्ट। तो आप भी शार्क टैंक इंडिया की दुनिया में गोते लगाने के लिए तैयार हो जाइए, शुरू हो रहा है 20 दिसंबर से हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।

शार्क टैंक इंडिया न सिर्फ पार्टिसिपेंट्स या पिचर्स का मार्गदर्शन करेगा, बल्कि दर्शकों को भी बिज़नेस से जुड़ीं बारीकियों का अनुभव कराएगा। इसमें हिस्सा लेने वाले तरह-तरह के व्यवसायिक उम्मीदवारों के योग्य व्यवसायों में निवेश करेंगे शार्क्स, जो खुद एक सफल एंटरप्रेन्योर्स हैं। शार्क टैंक इंडिया के पहले संस्करण के टैलेंटेड शार्क्स में शामिल हैं अशनीर ग्रोवर ('भारत पे' के फाउंडर एवं मैनेजिंग डायरेक्टर), विनीता सिंह (शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ एवं को-फाउंडर),पीयूष बंसल (लेंसकार्ट के फाउंडर एवं सीईओ), नमिता थापर (एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर), अनुपम मित्तल (शादी डॉट कॉम – पीपुल ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ), गज़ल अलग़ (मामाअर्थ की को-फाउंडर एवं चीफ मामा) और अमन गुप्ता (बोट के को-फाउंडर एवं चीफ मार्केटिंग ऑफिसर)। जहां ये सभी शार्क्स भारत के व्यावसायिक ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, वहीं होस्ट रणविजय सिंघा इस शो में पिचर्स के साथ-साथ दर्शकों को भी गाइड करेंगे।

अब आप पूछेंगे कि इसकी प्रक्रिया क्या है? इस टैंक में प्रवेश करना दृढ़ निश्चय की असली परीक्षा होगी। चुने गए एप्लिकेंट्स का आमना-सामना शार्क्स या निवेशकों से होगा, जो आवेदनकर्ता के आइडिया को समझेंगे, उनका आकलन करेंगे और उनकी फाइनल पिच के आधार पर उन्हें प्रस्ताव देंगे। इस दौरान शार्क्स को पहले से पिच के बारे में कुछ पता नहीं होगा। यदि पिचर्स शार्क्स को इम्प्रेस करने में कामयाब हो गए तो शार्क्स उन्हें उसी समय कोई ऑफर या निवेश देंगे। जिसका आइडिया होगा बेस्ट, उसमें करेंगे शार्क्स इन्वेस्ट! इट्स ए डील।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने सफल बिज़नेस रियलिटी फॉर्मेट शार्क टैंक के भारतीय संस्करण के अधिकार हासिल किए हैं, जिसका प्रसारण सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर किया जाएगा। इस फॉर्मेट ने साल 2001 में अपनी शुरुआत से लेकर अब तक, 40 से ज्यादा देशों में कई व्यवसायों में नई जान फूंकी है। 180 से ज्यादा सीजन्स के साथ दुनिया भर में 30 से ज्यादा अवॉर्ड्स जीतने वाला शार्क टैंक, दुनिया का नंबर वन बिज़नेस रियलिटी शो है। साल 2001 में जापान में टाइगर्स ऑफ मनी के रूप में पहली बार लॉन्च हुए इस फॉर्मेट को निप्पॉन टीवी ने बनाया था। आगे चलकर 2005

में ब्रिटेन में इसे ड्रैगन्स डेन के रूप में अपनाया गया और साल 2009 में शार्क टैंक के रूप में अमेरिका में इसका प्रीमियर हुआ। सोनी पिक्चर्स टेलीविजन के द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस फॉर्मेट का वितरण किया गया है।

देखिए शार्क टैंक इंडियाशुरू हो रहा है 20 दिसंबर से हर सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजेसिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर।