Home » क्रॉम्‍पटन को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड 2023
Business Featured

क्रॉम्‍पटन को मिला नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड 2023

क्रॉम्‍पटन ग्रीव्‍स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्‍स लि. (सीजीसीईएल), भारत की अग्रणी कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिक कंपनियों में से एक, को प्रतिष्ठित नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन अवार्ड 2023 से सम्‍मानित किया गया है। यह सम्‍मान नेशनल एनर्जी कंजर्वेशन डे के अवसर पर भारत की महामहिम राष्‍ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और विद्युत मंत्रालय ने इसके एक निकाय, ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) के माध्‍यम से दिया है। कंपनी ने अपने स्‍टोरेज वाटर हीटर के लिये मोस्‍ट एनर्जी एफिशियेंट अप्‍लायंस ऑफ द ईयर 2023 की कैटेगरी में यह उपलब्धि हासिल की है। 

इस अवसर पर बात करते हुए, क्रॉम्‍पटन ग्रीव्‍स कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिकल्‍स लि. के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ प्रोमीत घोष ने कहा, ‘‘ऐसा प्रतिष्ठित पुरस्‍कार प्राप्‍त करना, वह भी भारत की महामहिम राष्‍ट्रपति से, एक बहुत बड़ा सम्‍मान है। यह ऊर्जा बचाने वाले नवाचारों की पहल करने के लिये क्रॉम्‍पटन के समर्पण को दर्शाता है। यह सम्‍मान ऐसे उपकरण बनाने के लिये हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देता है, जो प्रदर्शन से समझौता किये बिना पर्यावरण को बचाने को महत्‍व दें। क्रॉम्‍पटन में हमारा मानना है कि नवाचार और ऊर्जा बचाना साथ-साथ हो सकता है। इसलिये हमें अपने बीईई 5-स्‍टार रेटेड आर्नो नियो 3015 मॉडल जैसे उत्‍पाद बनाने की प्रेरणा मिलती है। यह अवार्ड न सिर्फ हमारी कोशिशों को पहचान देता है, बल्कि हरियाली से भरपूर एवं पर्यावरण के अनुकूल भविष्‍य का समर्थन करने के हमारे संकल्‍प को मजबूत भी करता है। हम भारत सरकार, विद्युत मंत्रालय और ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियेंसी का इस प्रतिष्ठित सम्‍मान के लिये दिल से आभार व्‍यक्‍त करते हैं।’’ 

ऊर्जा बचाने के लिये सरकार की पहलों के अनुसार, क्रॉम्‍पटन ने स्‍टोरेज वाटर हीटर्स की एक प्रभावशाली रेंज पेश की है। इन हीटर्स ने टेक्‍नोलॉजी और खूबसूरती के मामले में नये मापदण्‍ड तय किये हैं। इन लॉन्‍च के साथ ही बीईई 5-स्‍टार रेटेड आर्नो नियो 3015 मॉडल है, जिसकी अनूठी खूबियाँ हैं। जैसे कि पॉलीमर-कोटेड माइल्‍ड स्‍टील टैंक और एनआई कोटेड कॉपर हीटिंग एलीमेंट। कैपिलरी टेम्‍परेचर सेंसिंग से विश्‍वसनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित होती है। यह 1 स्‍टार रेटेड हीटर्स की तुलना में 46% तक ऊर्जा बचाता है। इस प्रकार उपभोक्‍ता के बिजली बिल काफी कम हो जाते हैं।

‘‘द मोस्‍ट एनर्जी एफिशिएंट अप्‍लायंस ऑफ द ईयर’’ कैटेगरी पर फोकस उत्‍पादों को बनाने में नए-नए आविष्‍कारों के महत्‍व पर जोर देता है। ऐसे उत्‍पाद, जो न सिर्फ उपभोक्‍ता की जरूरतों को पूरा करें, बल्कि ऊर्जा बचाने में योगदान भी दें। अपनी अभिनव उत्‍पाद श्रृंखला, खासकर बीईई 5-स्‍टार रेटेड आर्नो नियो 3015 मॉडल के माध्‍यम से क्रॉम्‍पटन लगातार अग्रणी बनी हुई है। कंपनी नये मापदण्‍ड तय कर रही है और उपभोक्‍ताओं को अत्‍याधुनिक, ऊर्जा की बचत करने वाले समाधान प्रदान कर रही है।