Home » मैकडॉनल्ड्स इण्डिया की राजस्थान में एनजीओ की मदद से युवाओं को रोजगार देने की पहल
Business Featured

मैकडॉनल्ड्स इण्डिया की राजस्थान में एनजीओ की मदद से युवाओं को रोजगार देने की पहल

स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने और सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करने वाली एक पहल के तहत मैकडॉनल्ड्स इण्डिया नॉर्थ एण्ड ईस्ट ने अपने प्रमुख सामुदायिक कार्यक्रम ‘मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ‘ के अंतर्गत जयपुर के विशेषधिकार से वंचित युवाओं के उत्थान की दिशा में एक सराहनीय कदम उठाया है। इस पहल के लिए, मैकडॉनल्ड्स राजस्थान भर के गैर सरकारी संगठनों को इस प्रयास में शामिल होने और स्थानीय समुदायों के संभावित लाभार्थियों तक पहुंचने में मदद करने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

सार्थक रोजगार तैयार करने और कम विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि के लोगों को कौशल के अवसर प्रदान करने के मिशन के साथ, मैकडॉनल्ड्स रोजगार के अवसर तैयार करके, विश्व स्तरीय प्रशिक्षण अवसर और सर्वाेत्तम कर्मचारी अनुभव प्रदान करके क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान दे रहा है। मैकडॉनल्ड्स के साथ काम करते समय लोग जो कौशल सीखते हैं, जैसे जिम्मेदारी, दक्षता, टीम वर्क और जवाबदेही यही आगे चल कर उनके लिए एक उज्जवल भविष्य का रास्ता बन जाते हैं।

इस पहल के बारे में जानकारी देते हुए मैकडॉनल्ड्स इण्डिया उत्तर और पूर्व के प्रबन्ध निदेशक, राजीव रंजन ने कहा ‘‘हमारे मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ कार्यक्रम के माध्यम से, हमारा उद्देश्य रोजगार की बाधाओं को दूर करके भारत के स्थानीय समुदायों के युवाओं के लिए अवसर पैदा करना है। उन्होंने कहा हम विशेषतौर पर जमीनी स्तर पर अलाभान्वित लोगों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों और कौशल विकास संगठनों, के साथ साझेदारी करके नौकरियों के दरवाजे खोलकर और रोजगार की बाधाओं को कम करके प्रभाव डालने के मिशन पर हैं।

उन्होने आगे कहा अब तक, हमने अपने रेस्तरां में 6000 से अधिक कर्मचारियों को काम पर रखा है और राजस्थान के लिए हम जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर में स्थानीय एनजीओ भागीदारी को आमंत्रित कर रहे हैं, जहां हम मैकडॉनल्ड्स फॉर यूथ कार्यक्रम के तहत तेजी से भर्ती करने की योजना बना रहे हैं। उत्तर और पूर्वी भारत पर हमारा अटूट ध्यान कम लाभान्वित समुदायों को समान अवसर प्रदान करने और उन्हें उनकी क्षमता का पूर्ण उपयोग करने के लिए एक मंच प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

मैकडॉनल्ड्स इण्डिया नॉर्थ और ईस्ट ने भर्ती प्रक्रिया के लिए नेशनल लेवल पर मैजिक बस फाउण्डेशन, क्वेस कॉर्प लिमिटेड आदि जैसे गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग किया है। वहीं राजस्थान में, मैजिक बस फाउण्डेशन, क्वेस कॉर्प, स्किल्स सर्टिफाइड के साथ काम कर रहे हैं। कम्पनी के पास वर्तमान में राजस्थान में 11 रेस्तरां हैं, जिसके लिए वह एनजीओ के माध्यम से कर्मचारियों को नियुक्त करने पर विचार कर रही है।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य सकारात्मक बदलाव और उज्जवल भविष्य प्रदान करके एक प्रभावशाली प्रभाव पैदा करना है। यह दूरदर्शी प्रयास आज युवाओं के सामने सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक को पूरा करता है और उनके लिए समान अवसर और बेहतर करियर संभावनाओं को प्रबल करता है।