Home » सैमको सिक्योरिटीज ने खराब प्रदर्शन करने वाले 61% स्टॉक ट्रेडर्स के लिए पेश किया समाधान
Business Featured

सैमको सिक्योरिटीज ने खराब प्रदर्शन करने वाले 61% स्टॉक ट्रेडर्स के लिए पेश किया समाधान

भारत की प्रमुख इन्वेस्टमेंट-टेक कंपनी सैमको सिक्योरिटीज जयपुर में खराब प्रदर्शन करने वाले 61% स्टॉक मार्केट ट्रेडर्स के लिए एक समाधान लेकर आई है। सैमको के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि जयपुर के 61% ट्रेडर्स पिछले वर्ष के दौरान स्टॉक मार्केट में खराब परफॉर्मेंस से जूझ रहे हैं। यह चिंताजनक आंकड़े ऐसी पहल की जरूरत पर जोर देते हैं जो ट्रेडर्स और इन्वेस्टर को पेश आने वाली परेशानियों को दूर करती हो। इस उद्देश्य से सैमको सिक्योरिटीज ने #अनदेखा सच अभियान शुरू किया है। लॉन्च के अवसर पर, ‘माई ट्रेड स्टोरी’ की अपडेटेड सुविधाएं ग्राहकों के लिए निःशुल्क उपलब्ध होंगी, जिससे 12,000 रुपए का लाभ मिलेगा। ट्रेडर अपनी ट्रेड परफॉर्मेंस में डेप्थ इनसाइट प्राप्त करने के लिए इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें उन्हें ट्रेडिंग परिणामों में सुधार के लिए उन्हें डेटा-संचालित निर्णय लेने की ताकत मिलेगी।

इस अभियान के जरिए सैमको सिक्योरिटीज व्यापारिक व्यवहार का विश्लेषण करने, अनदेखे सच (#AndekaSach) को उजागर करने और ट्रेडर्स को बेहतर निर्णय लेने में मदद करने के लिए उपयोगी सुझाव दे रही है। सैमको सिक्योरिटीज का लक्ष्य हाइपर-पर्सनलाइज्ड इनसाइट देना है जो ट्रेडर्स को उनकी अपनी बेजोड़ ट्रेडिंग शक्तियों और कमजोरियों को समझने के काबिल बनाता है, जिससे अंतत: उनके मुनाफे में सुधार होता है।

सैमको सिक्योरिटीज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और प्रेसिडेंट नीलेश शर्मा ने कहा, ‘हम शेयर बाजार में ट्रेडर्स और निवेशकों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझते हैं। हमारा मिशन प्रत्येक भागीदार को बाजार सूचकांकों से लगातार बेहतर प्रदर्शन करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाना है। अनदेखा सच अभियान के तहत हम ट्रेडर्स के बाजार में आने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं। इस प्रयास में, हमने सैमको ट्रेडिंग ऐप में ‘माई ट्रेड स्टोरी फीचर’ जोड़ा है,जो शेयर बाजार प्रतिभागियों को अनदेखा सच दिखाता है, उनके व्यापार का सच।’

माई ट्रेड स्प्रेडशीट फीचर के कुछ फायदे: अनदेखा सच/अनदेखी अंतर्दृष्टि- अनदेखा सच दरअसल उपयोगकर्ताओं के स्वयं की ट्रेडिंग को लेकर हाइपर पर्सनलाइज्ड इनसाइट है, जो उनके व्यापार को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। ट्रेड स्प्रेडशीट पिछले ट्रेडों से लाभदायक पैटर्न और रणनीतियों की पहचान की सुविधा प्रदान करती है, जिन्हें भविष्य की ट्रेडिंग में दोहराया जा सकता है।

सैमको ट्रेड स्कोर- सैमको ट्रेड स्कोर एक प्रोप्रराइटर स्कोर है जो उपयोगकर्ता के ट्रेडिंग डेटा की सफलता का विश्लेषण करता है और उसके द्वारा की गई ट्रेडिंग रणनीति की सफलता की भविष्यवाणी करने में भी मदद करता है।

सैमको स्ट्राइक रेट- सैमको ट्रेडिंग ऐप पर स्ट्राइक रेट उपयोगकर्ता के फायदे वाली ट्रेडिंग का प्रतिशत दर्शाता है और इस तरह कुल ट्रेडों में से लाभदायक ट्रेड दर्शाया जाता है। एक उच्च स्ट्राइक दर लाभदायक ट्रेडों को चुनने के लिए उपयोगकर्ता की निरंतरता को इंगित करती है। उपयोगकर्ता ट्रेडिंग सेगमेंट के अनुसार, सेक्टर के अनुसार और मार्केट कैप के अनुसार डेटा को देखकर अपने स्ट्राइक रेट के अनदेखा सच का मूल्यांकन कर सकते हैं।

औसत नफा/नुकसान की मात्रा- यह मीट्रिक उपयोगकर्ता द्वारा ट्रेड किए गए शेयर्स में नफा और नुकसान की निरंतरता और उनकी मात्रा को लेकर अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। औसत जीत का आकार आपके फायदे वाले ट्रेडों पर औसत लाभ को संदर्भित करता है और औसत हानि के आकार के लिए इसके विपरीत। उपयोगकर्ता को उच्चतर औसत फायदे की मात्रा और कम हानि की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। अधिकतम संभावित लाभ और हानि के आकलन सहित ट्रेड स्प्रेडशीट का विश्लेषण आदि व्यापारियों को रिस्क-रिवॉर्ड अनुपात का मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है, जिससे जानेकृसमझकर सही निर्णय लेने में सुविधा होती है।

सभी कौशल स्तरों के ट्रेडर को सशक्त बनाना
ट्रेड स्प्रेडशीट सुविधा अनुभव के सभी स्तर वाले ट्रेडर्स को महत्वपूर्ण ट्रेड-लेवल डेटा प्रदान करती है। साथ में दी गई एनालिटिक्स सुविधा बाजार के रुझानों के बारे में और अधिक जानकारी प्रदान करती है। यदि ट्रेड प्रोबेबिलिटी सक्सेस स्कोर किसी ट्रेड के लिए सफलता की कम संभावना को इंगित करता है, तो ट्रेडर्स को मार्गदर्शन के लिए अनुभवी फंड मैनेजरों से परामर्श करने जैसे विकल्पों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।