Home » इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक शुरू करेगा ‘फेस ऑथेंटिकेशन’ सेवाएं
Business Featured

इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक शुरू करेगा ‘फेस ऑथेंटिकेशन’ सेवाएं

देश में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम उठाते हुए,एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के सहयोग से अपने 500,000 बैंकिंग प्वाइंट्स पर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस)के लिए फेस ऑथेंटिकेशन शुरू किया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश में एईपीएस के लिए फेसऑथेंटिकेशन की पेशकश करने वाले शुरुआती चार बैंकों में से एक है।

एनपीसीआई का एईपीएस ग्राहकों को अपने  आधार से लिंक बैंक खातों में अपने आधार  नंबर या वर्चुअल आई डी का उपयोग करके किसी भी बैंकिंग प्वाइंट् पर वित्तीय और गैर-वित्तीय लेन देन करने की  नुमति देता है। अब तक, UIDAI रिकॉर्ड में ग्राहक के आधार नंबर और फिंगर प्रिंट या आइरिस मैच का उपयोग करके लेन देन को प्रमाणित किया जा रहा  था।नई सुविधा के माध्यम से ग्राहकों को आधार संख्या के साथ फेस ऑथेंटिकेशन यानि चेहरे का प्रमाणी करण कर के लेन देन को मान्य करने में सक्षम बनाया जाएगा। Unique Identification Authority of India (UIDAI) द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन RD एप्लिकेशन का उपयोग करके प्रमाणीकरण किया जाताहै।

पहले चरण में, यह सुविधा बैंक के ग्राहकों के लिए गैर-वित्तीय लेन देन जैसे बैलेंस की जानकारी और मिनीस्टेटमेंट पाने के लिए ही उपलब्ध कराई गई है। जल्द ही बैंक इसे वित्तीय लेन देन के लिए उपलब्ध कराएगा।एनपीसीआई के मार्ग दर्शन में, एयरटेल पेमेंट्स बैंक अन्य बैंक ग्राहकों और बैंक के ग्राहकों के लिए अन्य बैंकिंग आउटलेट्स पर इससे जुड़ी कार्य क्षमता को प्रभावी बनाएगा।

इस लॉन्च के बारे में बात करते हुए एन पीसीआई की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ,प्रवीना राय ने कहा, “हम आधार-आधारित प्रमाणीकरण के लिए एक अतिरिक्त विकल्प के रूप में फेसऑथेंटिकेश नव्यवस्था शुरू करने के लिए UIDAI की सराहना करते हैं।एयरटेल पेमेंट बैंक द्वारा एईपीएस लेन देन के लिए इस सुविधा को लागू करते हुए देखना सुखद है, जो पूरे देश में आधार-आधारित लेन देन की पहुंच बढ़ाएगा।”

वहीं इस बारे में बात करते हुए एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर,गणेश अनंतनारायणन ने कहा, “हम अपने ग्राहकों को इस नई सुविधा की पेशकश करने के लिए एनपीसीआई के साथ सहयोग से बेहद खुश हैं।फेस ऑथेंटिकेशन देश में वित्तीय और डिजिटल समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए हमारे मौजूदा सुरक्षित और सरल बैंकिंग समाधानों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक नजदीकी बैंकिंग प्वाइंट पर निम्नलिखित चरणों के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं:

· बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) बिजनेस ऐप में ग्राहक विवरण यानी आधार नंबर दर्ज करेगा।

· बीसी ग्राहक से ऑथेंटिकेशन के प्रकार – फ़िंगरप्रिंट या फेस ऑथेंटिकेशन की पुष्टि करने के लिए कहेगा।ग्राहक से सहमति के बाद, बीसी फेस ऑथेंटिकेशन विकल्प चुनेंगे और प्रोसीड पर क्लिक करेंगे।

· ग्राहक की लाइव तस्वीर लेने के लिए फेस ऑथेंटिकेशन आरडी ऐप खुलेगा।

· एक बार ग्राहक का चेहरे की तस्वीर ऐप में दर्ज हो जाने के बाद, बीसी को अपना एमपिन दर्जकरने और लेन-देन पूरा करने  के लिए कहा जाएगा।

नोट: फेस ऑथेंटिकेशन माध्यम के लिए अधिकृत ग्राहक ही इस सेवा का उपयोग करने में सक्षम होंगे।