Home » एनयू ने पेश किए नेक्स्टजेन मैनेजमेंट प्रोग्राम्स
Education Finance

एनयू ने पेश किए नेक्स्टजेन मैनेजमेंट प्रोग्राम्स

उच्च शिक्षा और सीखने में नवाचार लाने की दृष्टि से स्थापित, फ्यूचर यूनिवर्सिटी, एनआईआईटी यूनिवर्सिटी (एनयू), की रोजगार क्षमता को बढ़ावा देने mके लिए स्नातकों के लिए नेक्स्टजेन मैनेजमेंट प्रोग्राम्स पेश किए है ताकि ऐसे स्नातकों को गतिशील दुनिया में समृद्ध होने में सक्षम किया जा सके।

4-वर्षीय एकीकृत एमबीए (आईएमबीए) एक अभिनव कार्यक्रम है जो विशिष्ट डोमेन मार्केटिंग और मार्केटिंग एनालिटिक्स में गहन विशेषज्ञता के साथ एन्टप्रेन्योरशिप; फायनेंस, बैंकिंग और फिनटेक; व्यापारिक विश्लेषणात्मक; संचार और मीडिया अध्ययन और डिजिटल और सोशल मीडिया मार्केटिंग व्यापक प्रबंधन शिक्षा प्रदान करता है। यह पाठ्यक्रम कॉलेज में तीन साल बिताने और फिर एक नियमित एमबीए प्रोग्राम करने के बजाय, आईएमबीए छात्रों को स्कूल के तुरंत बाद मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर देता है, इस प्रकार एक वर्ष की बचत होती है। यह स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान दी जाने वाली आधारभूत नींव भी प्रदान करता है। यह उद्योग से जुड़ा पाठ्यक्रम है और 6 महीने का गहन इण्डस्ट्री प्रेक्टिस के साथ है ताकि उन्हें काम की दुनिया में आसानी से आने में मदद मिल सके।

एनयू का विशेष 3-वर्षीय बीबीए कार्यक्रम छात्रों को स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवसाय और मैनेजमेंट प्रेक्सिेज की गहन समझ से लैस करता है। कार्यक्रम फायनेंस, एन्टप्रेन्योरशिप, एनेस्टिक और डिजिटल मार्केटिंग में विशेष क्षेत्रों पर केंद्रित है। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद रोजगार सुनिश्चित करने के लिए हैंड्स ऑन दृष्टिकोण पर जोर दिया गया है। छात्रों को भारत में तेजी से बढ़ते वैश्विक क्षमता केन्द्रों (जीसीसी) में बड़े अवसर मिलेंगे। इस तीन वर्षीय बीबीए प्रोग्राम में एक साल के इण्डस्ट्री प्रेक्टिस को शामिल किया गया है, जो इसे वास्तव में अनूठा बनाता है।

इस बारे में एनआईआईटी यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेन्ट प्रो. राजेश खन्ना ने कहा एनयू के प्रबंधन कार्यक्रमों को छात्रों को उद्योग और काम की वास्तविक दुनिया के लिए अधिक जोखिम प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कई इंटर्नशिप और प्रोजेक्ट्स के माध्यम से हमारे छात्र अनुभव अर्जित करते हैं जो उन्हें शीर्ष उद्योग भूमिकाओं के लिए वांछनीय उम्मीदवार बनाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्यक्रम अद्यतित हैं, उद्योग, भर्ती करने वाली कंपनियों और बदलती नौकरी भूमिकाओं की हमारी समझ के आधार पर हर साल कम से कम एक बार पाठ्यक्रम की समीक्षा की जाती है।

उन्होंने आगे कहा एनयू का आईएमबीए छात्रों को उन कौशलों से लैस करने पर जोर देता है जिनकी इस उद्योग में मांग है। छात्रों को विभिन्न डोमेन में गहन ज्ञान प्रदान करके नेतृत्व और प्रबंधकीय भूमिकाओं में खड़े होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। पाठ्यक्रम के दौरान उन्हें प्राप्त होने वाले कौशल और अनुभव उन्हें जीवन में बाद में विभिन्न नेतृत्व और प्रबंधकीय भूमिकाओं के लिए तैयार करते हैं। पाठ्यक्रम के दौरान उन्हें प्राप्त होने वाले कौशल और अनुभव उन्हें जीवन में बाद में विभिन्न नेतृत्व और प्रबंधकीय भूमिकाओं के लिए तैयार करते हैं। छात्रों को सम्मेलनों, सेमिनारों और कार्यशालाओं में भाग लेने के अवसर भी दिए जाते हैं, जहाँ वे उद्योग भर के पेशेवरों से रूबरू होते हैं। चूंकि एकीकृत कार्यक्रम 4 वर्षों के लिए है, इसलिए छात्रों को महत्वपूर्ण संबंध बनाने और उद्योग में नवीनतम रुझानों को समझने के लिए पर्याप्त समय मिलता है।

उत्कृष्टता के एक संस्थान के रूप में संकल्पित, एनयू चार प्रमुख सिद्धांतों के आधार पर असाधारण शिक्षा प्रदान करता है जो सीखने को उद्योग से जुड़ा, प्रौद्योगिकी-आधारित, अनुसंधान-संचालित और निर्बाध बनाता है। एनयू ज्ञान अर्थव्यवस्था की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है, जो मजबूत उद्योग लिंकेज और शोध-उन्मुख दृष्टिकोण के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करता है।