Home » निसान मोटर इंडिया की थोक बिक्री में वृद्धि
Automobile Featured

निसान मोटर इंडिया की थोक बिक्री में वृद्धि

निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) ने आज वित्‍त वर्ष 2022-23 के दौरान कुल 94,219 यूनिटों की थोक बिक्री दर्ज करने की घोषणा की है। कंपनी ने इस दौरान 23%बढ़त, 33611 यूनिटों की घरेलू थोक बिक्री और 60608 यूनिटों का निर्यात दर्ज किया है। मार्च 2023 के दौरान, कुल 10,519 यूनिटों की थोक बिक्री हुई जो कि इस माह में 73%बढ़त है, इसी तरह, घरेलू थोक बिक्री का आंकड़ा 3260 यूनिटों का रहा और 7259 यूनिटों का निर्यात किया गया। पिछले साल, मार्च 2022 के दौरान, घरेलू बाजार में 3007 यूनिटों की बिक्री हुई थी और 4976 यूनिटों का निर्यात किया गया था तथा उस माह थोक बिक्री में 31%की बढ़त दर्ज करायी गई थी।

 लॉन्‍च के बाद से ही निसान मैगनाइट अपने वर्ग में गेम चेन्‍जर की भूमिका निभा रही है और इस ”मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्‍ड’’एसयूवी ने निसान की सफलता के झंडे गाढ़े हैं। भारत केघरेलू बाजार तथा निर्यात बाजारों में इसने 1 लाख से अधिक कस्‍टमर बुकिंग्‍स दर्ज करायी है। यह B-SUVवर्ग में पसंदीदा बनकर उभरी है, घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए जिसे जापान में डिजाइन किया गया और भारत में इसका निर्माण हुआ है। ‘बिग, बोल्‍ड एंड ब्‍युटिफुल’निसान मैगनाइट को लॉन्‍च के बाद से अब तक कई पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जा चुका है जिनमें हाल में, दैनिक जागरण INext ICONIC Awards 2023 द्वारा आइकॉनिक ब्रैंड का खिताब भी शामिल है।

राकेश श्रीवास्‍तव, प्रबंध निदेशक, निसान मोटर इंडिया ने कहा, ”विव 2022-23 पूरे वाहन उद्योग के लिए चुनौतीपूर्ण रहा जिसमें सेमी-कंडक्‍टरों की कमी से लेकर बढ़ती मंहगाई की वजह से कीमतों में वृद्धि जैसी चुनौतियां बनी रही। लेकिन इसके बावजूद, निसान ने इन चुनौतियों को पार कर शानदार प्रदर्शन दर्ज किया है और 94,219 यूनिटों की थोक बिक्री कर 23% की बढ़त दर्ज करायी है। कंपनी ने निर्यात में बढ़ोतरी और घरेलू बाजार में सेल्‍स जारी रखकर इस उपलब्धि को हासिल किया है। इसके अलावा, निसान ने अपने ग्राहकों के साथ जुड़ाव को मजबूत बनाने की दिशा में भी कई मजबूत कदम उठाए हैं जिनमें डिलीवरी प्रतिबद्धता को हासिल करने के लिए सप्‍लाई चेन्‍स को मजबूत बनाना प्रमुख रहाहै क्‍योंकि हमारे कारोबार के मूल में ग्राहक ही हैं। हमारे फ्लैगशिप मॉडल, निसान मैगनाइट ने इस ग्रोथ स्‍टोरी में सबसे प्रमुख भूमिका निभायी है, और हम ग्राहकों की जरूरतों तथा अपेक्षओं के मुताबिक खुद को ढालकर तथा उनकी कसौटियों पर खरे उतरने वाले वाहनों को पेश कर भविष्‍य में और मजबूत बनकर उभरने का इरादा रखते हैं। निसान ने हाल में अपने ग्‍लोबल पोर्टफोलियो से 3 प्रीमियम एसयूवी भारत में प्रदर्शित किए, जिन्‍हें फिलहाल स्‍थानीय बाजारों में उपयुक्‍तता की कसौटियों पर परख जा रहा है और लॉन्‍च से पहले कई तरह के टैरेन्‍स में जांच की जा रही है। इनमें से X-ट्रेल भारत में लॉन्‍च किया जाने वाला पहला मॉडल होगा।”

अपने ग्‍लोबल प्रोडक्‍ट्स का अनुभव दिलाने के इरादे से, निसान मोटर इंडिया ने हाल में नोएडा, चेन्‍नई और कोलकाता में ‘मूव बियॉन्‍ड गोल्‍फ टूर्नामेंट’का आयोजन किया जिसमें X-ट्रेल और कशकाई जैसे प्रीमियम एसयूवी प्रदर्शित किए गए। इस इवेंट का मकसद निसान ब्रैंड के अनुभव को भारत में प्रीमियम ग्राहकों तक पहुंचाना था ताकि देश की विविधता से भरपूर मांगों को पूरा किया जा सके।

विव 2022-23 में, निसा ने ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्‍ड’की अपनी सोच के आधार पर तैयार 1 मिलियन यूनिटों के निर्यात का आंकड़ा भी पार कर दिखाया। निसान की मैगनाइट ही वो 1 मिलियनवां वाहन बनी और फिलहाल इस सेशेल्‍स, बांग्‍लादेश, उगांडा तथा ब्रुनई समेत 15 ग्‍लोबल बाजारों में निर्यात किया जा रहा है। निसान इंडिया ने सितंबर 2010 से निर्यात शुरू किया और फिलहाल यह चेन्नई स्थित अपने रेनॉ-निसान ऑटोमोटिव इंडिया लिमिटेड संयंत्र से 108 देशों को निर्यात करती है जिनमें न्यूजीलैंड,ऑस्ट्रेलिया,मध्‍य-पूर्व एशियाई देश, यूरोपीय देशों के अलावा लैटिन अमेरिका, दक्षिण पूर्वी एशिया, सार्क देशऔर उप सहारा तथा अफ्रीका के कई देश शामिल हैं। इसके अलावा, निसान मोटर्स इंडिया को विव 2022-23 के दौरान, निर्यात के क्षेत्र में उल्‍लेखनीय योगदान करने के लिए हाल में मुख्‍य आयुक्‍त सीमा शुल्‍क के चेन्‍नई कार्यालय द्वारा सम्‍मानित भी किया गया। यह पुरस्‍कार, ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्‍ड’के प्रति निसान इंडिया की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

1 अप्रैल, 2023 को BS6स्‍टेज 2 उत्‍सर्जन मानकों के लागू होने से पहले ही, निसान ने समीक्षाधीन माह के दौरान, मैगनाइट काBS6स्‍टेज 2RDE-अनुपालक वर्ज़न बाजार में पेश कर दिया है। 2023 निसान मैगनाइट के सभी वेरिएंट्स में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं जो GNCAP 4.0रेटिंग के साथ आते हैं।

कंपनी के ग्‍लोबल सीओओ अश्‍वनी गुप्‍ता ने हाल में भारत में 600 मिलियन डॉलर / ₹5300 करोड़ के निवेश की योजना के बारे में जानकारी दी है। निसान इंडिया तीन नए मॉडलों को पेश करेगी जिनमें दो सी सेग्‍मेंट में एसयूवी और एक ए-एसयूवी को ईवी श्रेणी में उपलब्‍ध कराया जाएगा। कंपनी ने बताया कि उसके चेन्‍नई स्थित प्‍लांट में KICKS अपनी लाइफसाइकिल के अंतिम चरण में पहुंच चुकी है और कंपनी अपनी प्रोडक्‍ट पेशकश को भारतीय ग्राहकों की लगातार बदलती जरूरतों के अनुरूप ढालने की दिशा में काम कर रही है। कंपनी KICKS का प्रोडक्‍शन बंद करने जा रही है लेकिन कंपनी ने सभी मौजूदा ग्राहकों को निसान के देशव्‍यापी डीलर नेटवर्क पर इसके हिस्‍से-पुर्जों और वारंटी के साथ-साथ आफ्टरसेल्‍स के सर्वोच्‍च स्‍तरों को सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया है।