भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने आज लाखों भारतीय छात्रों की ज़रूरतों को पूरा करने और उनकी पढ़ाई, खेलकूद, कल्चरल, सोशल और पढ़ाई
से अलग गतिविधियों में सहयोग देने के लिए अपनी तरह की खास पहल की घोषणा की है। फ्लिपकार्ट अपने ऍप पर खास वर्चुअल स्टोरफ्रंट शुरू करने जा रही है, ‘फ्लिपकार्ट स्टूडेंट क्लब’ नाम के इस स्टोरफ्रंट को छात्रों की रोजाना की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है। इस स्टोर के साथ सैकड़ों ब्रैंड्स जुड़ेंगे, जिससे इस पर मौजूद व्यापक विकल्पों से छात्रों का खरीदारी अनुभव बेहतर बनेगा।
नई पहल का उद्देश्य देश भर के लाखों छात्रों को उनका अनुभव बेहतर बनाने वाले ब्रैंड्स और सेवाओं के करीब लाने के साथ ही उन्हें वन-स्टॉप-शॉप के ज़रिए उत्पाद और फायदे मुहैया करवाना है। आसान वेरिफिकेशन प्रक्रिया के बाद छात्र इस प्रोग्राम से जुड़ सकेंगे और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, पर्सनल ग्रूमिंग, मोबाइल, फर्नीचर, स्टेशनरी, सजावट और छोटे उपकरणों सहित विभिन्न श्रेणियों के उत्पादों तक पहुंच मिलेगी। देश भर के लाखों विक्रेताओं द्वारा मार्केटप्लेस पर बिक्री किए जा रहे इन उत्पादों को खास छात्रों के लिए क्यूरेट किया गया है।
फ्लिपकार्ट ने महानगरों और टियर 2 शहरों सहित अलग-अलग तरह के शहरों में रहने वाले अलग-अलग आयु वर्ग के सैकड़ों छात्रों और अभिभावकों के साथ जुड़कर उनकी परेशानियों, ज़रूरतों व इच्छाओं को समझा और उनके अनुभवों को बेहतर बनाने के बारे में जानकारी ली। इससे पता चला कि नए सॉफ्टवेयर, ओटीटी सब्स्क्रिप्शन, एडटेक कोर्स और किफायती दरों पर मिलने वाले प्रीमियम ब्रैंड में सबकी रुचि थी। फ्लिपकार्ट ने इन बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट क्लब प्रोग्राम तैयार किया है।
आज फ्लिपकार्ट पर पढ़ाई, खेलकूद, कल्चरल, सोशल और पढ़ाई से अलग गतिविधियों से जुड़े उत्पादों की खरीद करने वाले 20% के करीब ग्राहक विभिन्न शहरों और कस्बों में रहने वाले छात्र हैं । ये छात्र बढ़ता हुआ ग्राहक आधार हैं, जो पूरी ई-कॉमर्स खरीदारी का लगभग 32% है। फ्लिपकार्ट स्टूडेंट क्लब के ज़रिए, छात्रों और माता-पिता को ऐप्पल, सैमसंग, डेल, लेनोवो, श्याओमी, प्यूमा, लेवी, यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन, एडिडास, स्केचर्स, लैक्मे, मेबेलिन, निविया और योनेक्स जैसे ब्रैंड्स के ऑडियो डिवाइस, लैपटॉप, मोबाइल, जूते, एक्सेसरीज़, कपड़े, नोटबुक, वाटर बोटल, सनस्क्रीन और योग मैट जैसे उत्पादों को खरीदने की सुविधा मिलेगी।
फ्लिपकार्ट में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – ग्रोथ एंड मोनेटाइजेशन, प्रकाश सिकारिया ने कहा, “फ्लिपकार्ट में हम अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए टेक-एनेबल्ड सोल्यूशन देने की दिशा में लगातार इनोवेशन कर रहे हैं। डिजिटल खरीदारी की तरफ छात्रों के रुझान, हमारे प्लेटफार्म पर उनके द्वारा लाए जाने वाली लाइफटाइम वैल्यू और दोस्तों व परिवार के सदस्यों की खरीदारी से जुड़े निर्णय को प्रभावित करने की उनकी क्षमता को देखते हुए, वे फ्लिपकार्ट के लिए उच्च प्राथमिकता रखते हैं। स्टूडेंट्स क्लब प्रोग्राम के ज़रिए हमारा लक्ष्य खासतौर से छात्रों पर केंद्रित प्लेटफॉर्म तैयार करना है, जो उनकी छोटी से छोटी जरूरतों को पूरा करेगा। हम इसे सभी क्षेत्रों के ज़्यादा से ज़्यादा छात्रों को किफायती तरीके से ब्रैंड और उत्पाद मुहैया कराने के अवसर के तौर पर भी देखते हैं। हमें उम्मीद है कि हम हर दिन लाखों छात्रों के जीवन में वैल्यू जोड़ने में सक्षम होंगे और उनकी खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद करेंगे। ”
Add Comment