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एमेज़ॉन इंडिया ने भारतीय रेल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एमेज़ॉन ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एमेज़ॉन इंडिया) और भारतीय रेल मंत्रालय ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो एमेज़ॉन इंडिया के पैकेजों के विश्वसनीय और तेज़ परिवहन के लिए भारतीय रेलवे के मजबूत क्षेत्रीय नेटवर्क के माध्यम से मौजूदा साझेदारी को और मजबूत करेगा। इस समझौते के तहत, एमेज़ॉन इंडिया और भारतीय रेलवे एक हब और स्पोक मॉडल स्थापित करने के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे, और इस मॉडल से प्राप्त अनुभवों के आधार पर इसे पूरे नेटवर्क में विस्तार के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित करेंगे। इस योजना में पहले और अंतिम मील की आवश्यकताएं, पारगमन समय, लागत विकल्प, और रेलवे पर पार्सल की मात्रा बढ़ाने के लिए नीति प्रोत्साहन शामिल हैं। एमेज़ॉन इंडिया रेल परिवहन के माध्यम से पार्सल लॉजिस्टिक्स के लिए तेज़ और विश्वसनीय वितरण नेटवर्क सुनिश्चित करने के लिए आवश्यकताओं पर सिफारिशें भी प्रदान करेगा। इस विकास का उद्देश्य ई-कॉमर्स क्षेत्र की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अधिक सुसंगत परिचालन समयरेखा सुनिश्चित करना है।

अभिनव सिंह, वाइस प्रेज़िडेंट, ऑपरेशंस, अमेज़न इंडिया ने कहा कि भारतीय रेल के साथ हमारा सहयोग सरकार की उस दृष्टि के अनुरूप है, जिसमें इस प्रतिष्ठित संस्था का उपयोग भारत की आर्थिक वृद्धि के लिए किया जा रहा है। यह हमारे ग्राहकों को भारत भर में अद्वितीय चयन तक पहुंच प्रदान करने और तेज़ और विश्वसनीय डिलीवरी देने पर हमारे फोकस को भी दर्शाता है। 2019 से, हमने एक अभिनव लॉजिस्टिक्स मॉडल बनाने के लिए सहयोग किया है जो एमेज़ॉन की ई-कॉमर्स विशेषज्ञता को भारतीय रेल के विशाल और विश्वसनीय नेटवर्क के साथ जोड़ता है। यह पूरे देश में करोड़ों उत्पादों की तेज़ डिलीवरी को सक्षम करता है। आगे बढ़ते हुए, हम अपने ग्राहकों की बेहतर सेवा के लिए भारतीय रेलवे के साथ और अधिक नवाचार लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

मैं एमेज़ॉन को भारतीय रेलवे के साथ किए गए समझौता ज्ञापन के लिए सराहना करता हूँ। यह सहयोग और साझेदारी रेलवे को ई-कॉमर्स व्यवसायों की आवश्यकताओं को समझने और तदनुसार परिवहन सेवाओं की योजना बनाने में मदद करेगी। यह समझौता ज्ञापन ई-कॉमर्स कार्गाे की आवाजाही को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मैं ई-कॉमर्स क्षेत्र से आग्रह करता हूँ कि वे अपने लॉजिस्टिक्स जरूरतों को सुव्यवस्थित करने के लिए रेल परिवहन की दक्षता और स्थिरता का लाभ उठाएं। भारतीय रेलवे ने पार्सल सेवाओं और वर्चुअल एग्रीगेशन प्लेटफार्म (ट।च्) को शुरू किया है ताकि पार्सल डिलीवरी के लिए रेल का उपयोग करने को आसान और प्रोत्साहित किया जा सके, और मैं ई-कॉमर्स व्यवसाय से इस सुविधा का उपयोग करने के लिए अपील करता हूँ।” – रविंदर गोयल, मेंबर (ऑपरेशंस एंड बिज़नेस डेवलपमेंट), रेलवे बोर्ड, इंडियन रेलवेज़ ने कहा।

एमेज़ॉन इंडिया ने 2019 में भारतीय रेलवे के साथ जुड़ना शुरू किया और भारतीय ई-कॉमर्स क्षेत्र की पहली कंपनी बन गई, जिसने मुंबई-दिल्ली मार्ग पर राजधनी एक्सप्रेस में पार्सल वैगनों को ले जाने के लिए रेल के माध्यम से एक एक्सप्रेस परिवहन समाधान बनाने के लिए भारतीय रेलवे के साथ साझेदारी की। पिछले 5 वर्षों में, एमेज़ॉन ने 2019 में एक ट्रेन से अपने परिचालन को बढ़ाकर 2024 में 120+ ट्रेनों तक बढ़ाया है, जो रेल के माध्यम से 91 विशिष्ट गंतव्य शहरों में 130 अंतर-शहरी मार्गों पर संचालित होता है। यह 2019 में भारतीय रेल के साथ काम करना शुरू करने के बाद से अमेज़न के पार्सलों की रेलवे लेन में आवाजाही में 15 गुना वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। भारतीय रेलवे के साथ एमेज़ॉन इंडिया का सहयोग कंपनी को पूरे भारत में ग्राहकों को 1-दिन और 2-दिन की डिलीवरी देने के लिए प्रमुख प्रेरक रहा है।

2023 में, एमेज़ॉन इंडिया ने भारतीय रेल के साथ अपने सहयोग को और मजबूत किया और समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का लाभ उठाने वाली पहली ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स कंपनी बन गई, जिसे मौजूदा रेल नेटवर्क को अव्यवस्थित करने, मालगाड़ियों की औसत गति बढ़ाने, भारी मालगाड़ियों के संचालन को सक्षम करने, तेज़ मालगाड़ी की आवाजाही के लिए मौजूदा बंदरगाहों और औद्योगिक क्षेत्रों को जोड़ने और लॉजिस्टिक्स की कुल लागत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। भारतीय रेल और अमेज़न इंडिया के बीच साझेदारी का उद्देश्य बहुआयामीता बढ़ाने और रेल को परिवहन के एक किफायती और टिकाऊ साधन के रूप में उपयोग करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के अनुरूप है, और यह श्विकसित भारत और विकसित रेलश् के बड़े दृष्टिकोण में योगदान करता है।