Home » न्युवोको विस्टास का इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट लॉन्च
Business Featured

न्युवोको विस्टास का इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट लॉन्च

न्युवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड, भारत के पांचवें सबसे बड़े सीमेंट समूह, ने इस विश्व पर्यावरण दिवस पर अपना एक नए और बेहतरीन उत्पाद, इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट को लॉन्च किया। यह बेहतरीन और मजबूत निर्माण सामग्री ऊर्जा कुशलता को बढ़ाकर और इमारतों को ठंडा रखने में आने वाली एनर्जी की लागत को कम करके ग्लोबल वार्मिंग और बढ़ते इनडोर तापमान की चुनौतियों का पर्यावरण के अनुकूल समाधान प्रदान करता ळें

श्री प्रशांत झा, चीफ, रेडी-मिक्स (आरएमएक्स) कंक्रीट, न्युवोको विस्टास कॉर्प लिमिटेड ने हाल ही में लॉन्च किए गए इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट को लेकर प्रसन्नता व्यक्त की। इस को लेकर उन्होंने कहा कि “न्युवोको में, सस्टेनेबिलिटी पहली प्राथमिकता है, और एक बार फिर इस विश्व पर्यावरण दिवस पर हमारे इनोवेटिव उत्पाद इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट के लॉन्च द्वारा इसका प्रदर्शन किया गया है। यह इनोवेशन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इकोड्यूर ऊर्जा खपत और इनडोर तापमान रेगुलेशन के महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करके हमारे ग्राहकों और पर्यावरण दोनों को लाभ पहुंचाने वाले समाधान प्रदान करने के हमारे    दृष्टिकोण का उदाहरण है। यह लॉन्च एक ग्रीन, अधिक ऊर्जा-कुशल भविष्य को बढ़ावा देने की हमारी खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमारा मानना है कि इकोड्यूर एक नया इंडस्ट्री स्टैंडर्ड स्थापित करेगा, जिसके परिणामस्वरूप अधिक सस्टेनेबल कंस्ट्रक्शन प्रेक्टिसिज विकसित होंगी और जलवायु परिवर्तन को काफी हद तक कम करने में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।”

इकोड्यूर थर्मल इंसुलेटेड कंक्रीट निर्माण सामग्री एक टेक्नोलॉजी सफलता है, जिसे स्पेशलाइज्ड एग्रीगेट्स के साथ तैयार किया गया है जो पारंपरिक कंक्रीट की तुलना में कम थर्मल कंडक्टिीविटी प्रदर्शित करते हैं। यह एडवांस्ड ब्लेंड इनडोर तापमान को 3 डिग्री सेल्सियस तक कम करने में मदद करता है, जो ग्लोबल वार्मिंग से जुड़ी बढ़ती गर्मी से निपटने का एक सस्टेनेबल तरीका प्रदान करता है।

इसके अतिरिक्त, यह इमारतों में कूलिंग लोड और एनर्जी यूज इंटेंसिटी (ईयूआई) को भी कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप कई सारे लाभ होते हैं -जिनमें बिल्डिंग ईयूआई में 5 प्रतिशत की कमी, स्पेस कूलिंग लोड में 6 प्रतिशत की कमी और कूलिंग क्षमता की आवश्यकता में 7 प्रतिशत की कमी प्रमुख लाभ हैं। इसके अलावा, इसका कम डेनसिटी किसी भी भवन के भार को हल्का करने में योगदान देता है, जिससे निर्माण लागत कम हो सकती है। इकोड्यूर कार्बन में कमी के माध्यम से इमारतों के संपूर्ण तौर पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में भी मदद करता है।

यह उत्पाद हाउसिंग, इंडस्ट्रियल और संस्थागत भवनों के लिए आदर्श है। यह 5 जून, 2024 से शुरू होने वाले न्युवोको के आरएमएक्स प्लांट्स के माध्यम से पूरे भारत में आसानी से उपलब्ध होगा।