Home » ‘नयी सोच की सवारी’ राजस्थान के ट्रकिंग समुदाय के बीच प्रभाव
Business Featured Health Care

‘नयी सोच की सवारी’ राजस्थान के ट्रकिंग समुदाय के बीच प्रभाव

‘नयी सोच की सवारी’ राजस्थान के ट्रकिंग समुदाय के बीच महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रही है। ट्रक ड्राइवरों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर काम करने वाले गैर सरकारी संगठन चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया के सहयोग से पूरे राजस्थान में 20 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। नई सोच की सवारी को इन जागरूकता सत्रों के संचालन के लिए अलवर, शाहपुरा, बहरोड़ और अजमेर में स्थानीय परिवहन संघों, लॉजिस्टिक प्रदाताओं और विश्राम स्थलों से भी समर्थन मिला है और राजस्थान के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के सत्र आयोजित करने के लिए समुदाय से समर्थन जुटाना जारी है।

राजस्थान के कोटपूतली-बहरोड़ जिले के बहरोड़ ट्रक यूनियन के गणपत पिछले 30 वर्षों से ट्रक ट्रांसपोर्टर हैं। संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी), तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) और अन्य जैसे वैकल्पिक ईंधन के साथ प्रयोग करने के बावजूद, ट्रांसपोर्टर अपने मजबूत प्रदर्शन और शक्ति के कारण लगातार डीजल ट्रकों को पसंद करते हैं, जिससे वे लंबी दूरी की परिवहन आवश्यकताओं के लिए स्थायी विकल्प बन जाते हैं। एक नई पहल, ‘नयी सोच की सवारी’ अब इलेक्ट्रिक ट्रकों के बारे में बातचीत शुरू करके कहानी बदल रही है।

“इलेक्ट्रिक ट्रकों के बारे में जानना रोमांचक था। गणपत कहते हैं, ”हम उत्सुकता से ऐसे वाहनों को चलाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो हमें ईंधन पर होने वाले भारी खर्च को कम करने और हमें आर्थिक रूप से लाभ पहुंचाने में मदद करते हुए प्रदूषण से राहत दिलाएगा।”

न केवल गणपत के मामले में, बल्कि राजस्थान के विभिन्न स्थानों में ‘नयी सोच की सवारी’ के हिस्से के रूप में आयोजित कार्यक्रमों का ट्रकिंग समुदाय के लगभग 300 सदस्यों पर पहले से ही परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ा है, जो अब हेवी-वाहन पर ईवी के प्रभाव को समझते हैं। परिवहन, विशेष रूप से लागत दक्षता, ड्राइविंग आराम और जीवन की गुणवत्ता के संदर्भ में।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण है ‘चाय पर चर्चा’, जो ‘नयी सोच की सवारी’ को स्थानीय संबंध बनाए रखने में मदद करती है। “नयी सोच की सवारी का उद्देश्य इलेक्ट्रिक ट्रकों के बारे में बातचीत को बढ़ावा देना है। चाय पे चर्चा के साथ, हम चाहते हैं कि ड्राइवर न केवल हमसे इलेक्ट्रिक ट्रकों के लाभों और चुनौतियों के बारे में बात करें, बल्कि आपस में भी बात करें। नई सोच की सवारी की प्रबंधक कृतिका महाजन कहती हैं, ”हम सांप और सीढ़ी के एक आदमकद खेल की मदद से इन वार्तालापों को सक्षम करते हैं, जहां सांप चुनौतियों का प्रतिनिधित्व करते हैं और सीढ़ियां एक इलेक्ट्रिक ट्रक के लाभों का प्रतिनिधित्व करती हैं।”