Home » क्यूपिड को सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज़ सोसायटी से ऑर्डर मिला
Business Featured

क्यूपिड को सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज़ सोसायटी से ऑर्डर मिला

पुरुष (मेल) और महिला (फीमेल) कंडोम, वॉटर-बेस्ड लुब्रिकेंट जेली और आईवीडी किट के भारत के प्रमुख मैन्युफैक्चरर में से एक क्यूपिड लिमिटेड को सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज़ सोसाइटी (सीएमएसएस) से पुरुष कंडोम के लिए 16.23 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज़ सोसाइटी (सीएमएसएस) की स्थापना भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ( DoHFW) की ड्रग (दवा) खरीद और वितरण प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए केंद्रीय खरीद एजेंसी (सीपीए) के रूप में कैबिनेट की मंज़ूरी के साथ की गई थी। 

क्यूपिड लिमिटेड ने सेंट्रल मेडिकल सर्विसेज़ सोसाइटी से पुरुष कंडोम के लिए क्रमशः 9.65 करोड़ रुपये और 6.58 करोड़ रुपये के दो ऑर्डर प्राप्त किए। कंपनी द्वारा 8 जनवरी, 2024 को एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार प्राप्त आदेशों को अप्रैल, 2024 तक पूरा किया जाना है।

“हम भारत सरकार से इस महत्वपूर्ण एलोकेशन (आवंटन) को प्राप्त करने के लिए उत्साहित हैं और सभी नागरिकों के लिए एक सेफ, हेल्दी लाइफस्टाइल को एजुकेट करने और सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। यह कोलैबोरेशन अच्छी तरह से बड़े पैमाने पर समुदाय के महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित करने के महत्व को रेखांकित करता है।” यह क्यूपिड लिमिटेड के मैनजिंग डायरेक्टर श्री आदित्य हलवासिया ने कहा, उन्होंने आगे कहा कि, “इस प्रकार हम भारत को सुरक्षित संचालित करने में मदद करते हुए उनकी इस पहल में भारत सरकार के साथ जुड़े हुए हैं। अगले 18-24 महीनों में क्यूपिड लिमिटेड की प्रपोज़्ड प्रोडक्शन कपैसिटी का विस्तार भारत सरकार से भविष्य के ऑर्डर के लिए अच्छा संकेत होगा।” 

1993 में स्थापित, क्यूपिड लिमिटेड भारत में पुरुष और महिला कंडोम, वॉटर-बेस्ड लुब्रिकेंट जेली और आईवीडी किट का प्रमुख निर्माता है। कंपनी सालाना 480 मिलियन पुरुष कंडोम, 52 मिलियन महिला कंडोम, 210 मिलियन सैशे ल्यूब्रिकेंट जेली और 20 मिलियन आईवीडी टेस्ट किट की उत्पादन क्षमता का दावा करती है। कंपनी की अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में प्रमुख उपस्थिति है और पुरुष और महिला कंडोम के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO)/UNFPA प्री-क्वालिफिकेशन प्राप्त करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होने का गौरव रखती है। क्यूपिड वर्तमान में 105 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करता है, जिसका 90% से अधिक रेवेन्यू अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों से उत्पन्न होता है।