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एडवांटेक व्हील्स ने एलॉय व्हील्स के असंगठित बाज़ार के लिए बहु-आयामी स्टै्रटेजी बनाई

भारत में पैसेंजर कारों के लिए शानदार परफोर्मेन्स, बेहतरीन गुणवत्ता और आकर्षक डिज़ाइन वाले प्रीमियम फ्लो फोर्ज्ड एलॉय व्हील्स की मैनुफैक्चरिंग शुरू करने के बाद, अब दिल्ली की कंपनी एडवांटेक व्हील्स ने अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए भावी योजनाओं की घोषणा की है। इन योजनाओं के तहत कंपनी मौजूदा वित्तीय वर्ष की तीसरी तिमाही में अपनी प्रोडक्ट रेंज को बाज़ार में उतारेगी, जिसका निर्माण जम्मू में स्थित आधुनिक फैक्टरी में किया जाएगा। एडवांटेक व्हील्स के संस्थापक-निदेशक श्री जसनीत सिंह ने आज बताया।

मार्केट की मौजूदा स्थिति के बारे में विस्तार से बात करते हुए श्री जसनीत सिंह ने कहा, ‘‘मौजूदा बाज़ार में कई चुनौतियां हैं- फिर चाहे गुणवत्ता की बात हो, प्रमाणिकता, परफोर्मेन्स, लॉजिस्टक्स या फोरेक्स मुवमेन्ट की। एक अनुमान के मुताबिक भारतीय बाज़ार में सालाना तकरीबन 7 लाख व्हील्स (पहिए) बनाए जाते हैं, देश में इस बाज़ार पर चीनी एवं दक्षिण-पूर्वी एशियाई आपूर्तिकर्ताओं का प्रभुत्व  है। देश में व्हील्स की मांग बहुत अधिक होने के कारण तकरीबन 50 फीसदी ज़रूरत आयात से पूरी हो पाती है, जहां बीआईएस सर्टिफिकेशन की कमी एवं प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर संदेह होने के बावजूद भी उपभोक्ता के पास कोई विकल्प नहीं होता! साल 2021 में भारतीय बाज़ार में लगभग 310,000 चार-पहिया एलॉय व्हील्स का आयात किया गया, इस दृष्टि से लगभग 12.5 फीसदी की सालाना बढ़ोतरी दर्ज की गई! पिछले तीन सालों में देश में एलॉय व्हील्स का आयात बड़ी मात्रा में किया गया है। ऐसे में इस कैटेगरी में हमारे लिए काफी संभावनाएं हैं।’

मार्केटिंग स्टै्रटेजी के बारे में बात करते हुए श्री सिंह ने कहा, ‘‘हम अपने खुद के एलॉय व्हील्स के साथ बाज़ार में प्रवेश कर रहे हैं, जिन्हें आधुनिक निर्माण प्रक्रियाओं के द्वारा हमारी इन-हाउस मैनुफैक्चरिंग युनिट में बनाया जाता है। गुणवत्ता और परफोर्मेन्स की बात करें तो हमारे ये व्हील्स इंटरनेशनल प्रोडक्ट्स से मेल खाते हैं। हाल ही में पैसेंजर कार सेगमेन्ट में बढ़ोतरी के चलते एलॉय व्हील्स की मांग बढ़ी है। आज के उपभोक्ता उच्च गुणवत्ता के वैल्यू-एडेड प्रोडक्ट्स की उम्मीद रखते हैं, जो टिकाउ हों और साथ ही उनकी कार के परफोर्मेन्स को बेहतर बनाएं। हम अपने सशक्त एलॉय व्हील्स के साथ उपभोक्ताओं की इन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं। व्हील रिम डोमेन में हमारे पास 50 सालों से अधिक अनुभव है। हमें उम्मीद है कि इस नई रेंज के साथ हम घरेलू बाज़ार में 25 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर लेंगे।’

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ‘‘हमारे अध्ययनों से साफ हो गया है कि एलॉय व्हील्स कार के परफोर्मेन्स को बेहतर बनाकर ड्राइविंग को अधिक सुरक्षित एवं सहज बनाते हैं। हम ऐसे उच्च गुणवत्ता के व्हील्स बनाना चाहते हैं जो लुक और परफोर्मेन्स में विश्वस्तरीय मानकों के अनुरूप हों। साथ ही हमारे व्हील्स कस्टमाइज़ेशन के अतिरिक्त विकल्प – एलीमेन्ट पेंटेड (ईपी) के साथ आते हैं, इस तरह उपभोक्ता व्यापक रेंज में से अपनी पंसद का डिज़ाइन चुन सकते हैं! हम इस सेगमेन्ट में अपने आप को मजबूती से स्थापित करना चाहते हैं। आने वाले समय में हम देश में पूर्णतया-स्वचालित फाउन्डरी लाईन से युक्त पहली कंपनी होंगे।’’

प्रोडक्ट के फीचर्स के बारे में बात करते हुए श्री सिंह ने कहा, ‘‘हम इस सेगमेन्ट में कई फीचर्स पहली बार लेकर आए। उदाहरण के लिए हम भारत में पूर्णतया स्वचालित फाउन्डरी लाईन लाने वाली पहली कंपनी हैं, हमारी फाउन्डरी लाईन अन्तर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगी, जहां वहील्स की कास्टिंग ऑटोमेटेड टिल्ट ग्रेविटी डाई कास्टिंग मशीन में की जाती है, जो व्हील्स की बेहतर गुणवत्ता को सुनिश्चित करती है। हमारे द्वारा सबसे पहले पेश की गई प्रक्रियाएं जैसे ‘फ्लो फोर्जिंग’ के द्वारा हमारे प्रोडक्ट्स को बेहतर गुणवत्ता और क्षमता मिलती है। हमारी फैक्टरी में एक और प्रक्रिया है, जिसे उद्योग जगत में पहली बार इस्तेमाल किया गया है, वह है एलीमेन्ट पेंटिंग, जो हमारे प्र्रोडक्ट्स को कस्टमाइज़्ड फिनिश के साथ खास बनाती है और उपभोक्ताओं को ऐसा अनुभव प्रदान करती है, जो उन्होंने इससे पहले कभी नहीं पाया होगा। हमारा सीओई (सेंटर ऑफ एक्सीलेन्स) बीआईएस/ आईएसओ मानकों का अनुपालन करता है और इसमें मिरर कट एलॉय व्हील्स फिनिश की क्षमता है। हमारी एक ओर खासियत है इन-हाउस टूल डिज़ाइन और डेवलपमेन्ट जो हर डिज़ाइन एवं साइज़ के व्हील्स को डिलीवर करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं, हमारे साथ उद्योग जगत के विशेषज्ञ पेशेवर जुड़े हुए हैं, जिनका प्रमाणित टै्रक रिकॉर्ड है। हमें उम्मीद है कि आने वाले सालों में हम लगभग 200000 का अधिकतम सेल्स वॉल्युम हासिल कर लेंगे। प्लांट की अधिकतम क्षमता में हमारे पास 125 से अधिक कर्मचारी होंगे।’’

ब्राण्ड की सेल्स एवं मार्केटिंग योजनाओं के बारे में बात करते हुए श्री सिंह ने कहा, ‘‘हमने अच्छी मार्केटिंग स्ट्रैटेजी बनाई है। हम भारत के युवा ऑटोमोटिव प्रेमियों को प्रीमियम, वैल्यू एडेड प्रोडक्ट्स का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करना चाहते हैं। इन उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए हमने सोशल मीडिया कैंपेन्स की तैयारी कर ली है। साथ ही हम देश-विदेश में ऑटोमोटिव प्रदर्शनियों एवं आयोजनों में भी हिस्सा लेंगे। शुरूआत में हमने महानगरों में अपना नेटवर्क बढ़ाने और ई-कॉमर्स वेबसाईट के माध्यम से डायरेक्ट सेल्स बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।  (www.advantecwheels.com)

हम सोच-समझ कर कीमत की रणनीति बनाएंगे, ताकि हमारे उपभोक्ता किफ़ायती दामों पर अन्तर्राष्ट्रीय टेक्नोलॉजी वाले प्रीमियम, लक्ज़री व्हील्स का अनुभव पा सकें और अपनी कार के परफोर्मेन्स को बेहतर बना सकें।