Home » हाई-टेक पाइप्स के लाभ में वृद्धि
Business Featured

हाई-टेक पाइप्स के लाभ में वृद्धि

हाई-टेक पाइप्स लिमिटेड जो भारत की अग्रणी इस्पात प्रसंस्करण कंपनियों में से एक है, ने 31 दिसंबर 2022 को समाप्त तिमाही और नौ महीनों के लिए अपने वित्तीय परिणामों की सूचना दी, जिसमें वित्तीय वर्ष 23 की तीसरी तिमाही का राजस्व 29% से बढ़कर वित्तीय वर्ष 22 के 440.02 करोड़ रुपये की तुलना में वित्तीय वर्ष 23 तक 569.29 करोड़ रुपये हो गया। इसी तरह वित्तीय वर्ष 22 की तृतीय तिमाही में कुल बिक्री मात्रा 40% बढ़कर 65,088 टन की तुलना में  91,232 टन हो गई, कर पश्चात लाभ 28% बढ़कर वित्तीय वर्ष 22 की तीसरी तिमाही में 10.17 करोड़ रुपये की तुलना में 13.02 करोड़ रुपये हो गया। इस बीच, इसने सिकंदराबाद, यूपी में 50,000 एमटीपीए की स्थापित क्षमता के साथ कलर कोटिंग लाइन का व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया, जो मौजूदा कोल्ड रोलिंग और सतत गैल्वनाइजिंग लाइन सुविधा के लिए एक फॉरवर्ड इंटीग्रेशन है। कंपनी मौजूदा सुविधाओं के समग्र क्षमता उपयोग में वृद्धि की साक्षी रही है।

प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, श्री अजय कुमार बंसल, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, हाई-टेक पाइप्स लिमिटेड ने कहा कि, “इस तिमाही के दौरान कंपनी ने राजस्व, उच्चतम बिक्री मात्रा और लाभप्रदता के मामले में अच्छी संख्या दर्ज की है,  यह मुख्य रूप से बेहतर क्षमता उपयोग, बेहतर बिक्री प्राप्तियों और मूल्य वर्धित उत्पादों के हिस्से में वृद्धि के कारण हुआ है। हमारी नई कलर कोटिंग लाइन का व्यावसायिक उत्पादन इस महीने में शुरू हुआ है, हमें खुशी है कि यह उच्च मार्जिन मूल्य वर्धित उत्पाद माध्यम से दीर्घावधि में मिश्रित स्तर पर कंपनी के मार्जिन को मज़बूत करने में मदद करेगा। पर्यावरण और निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अब हमारे सिकंदराबाद, उ.प्र. संयंत्र में बिजली की अधिकतम आवश्यकता को अब नवीकरणीय संसाधनों द्वारा पूरा किया जाएगा।

कंपनी ने 0.50 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के अंतिम लाभांश का भी भुगतान किया है। कंपनी के बोर्ड ने “10 रुपये के अंकित मूल्य वाले एक इक्विटी शेयर से मौजूदा इक्विटी शेयर के उप-विभाजन/विभाजन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है, साथ ही अनुमोदन के अधीन 1 रुपये के अंकित मूल्य वाले 10 इक्विटी शेयरों में पूरी तरह से भुगतान किया गया है।