Home » प्रॉक्‍टर एण्‍ड गैम्‍बल इंडिया ने 200 करोड़ का ‘पीएण्‍डजी टेक्‍नोवेट फंड’ लांच किया
Business Featured

प्रॉक्‍टर एण्‍ड गैम्‍बल इंडिया ने 200 करोड़ का ‘पीएण्‍डजी टेक्‍नोवेट फंड’ लांच किया

प्रॉक्‍टर एण्‍ड गैम्‍बल (पीएण्‍डजी) इंडिया ने व्‍यवसाय की चुनौतियों को हल करने के लिये 200 करोड़ रूपये के ‘पीएण्‍डजी टेक्‍नोवेट फंड’ की घोषणा की है। इसके लिये मौजूदा और नये सप्‍लायंर्स के साथ मिलकर नए सुझावों एवं समाधानों को बढ़ावा दिया जाएगा और नई-नई टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाया जाएगा। इसमें ऐसे समाधान शामिल होंगे, जो कंपनी की क्षमता को विभिन्‍न प्रभागों में और भी मजबूत करेंगे, जैसे कि ब्राण्‍ड का निर्माण एवं जागरूकता, उपभोक्‍ता शोध, गो-टू-मार्केट (बाजार में उत्‍पाद लॉन्‍च करने की चरणबद्ध योजना) एवं आपूर्ति श्रृंखला और साथ ही ध्‍यान देने योग्‍य महत्‍वपूर्ण क्षेत्र, जैसे डिजिटल एनालिटिक्‍स, परिवहन एवं वेयरहा‍उसिंग, सस्‍टेनेबिलिटी एवं भुगतानों का भविष्‍य। यह देश में डिजिटल क्रांति और कायाकल्‍प करने के सरकार के विचार के अनुरूप है, जिससे यह दशक भारत के लिये ‘टेकैड’ (टेक्‍नोलॉजी का दशक) बनेगा। यह नया फंड पीएण्‍डजी इंडिया के ‘वी ग्रो (vGrow)’ प्रोग्राम का हिस्‍सा है, जोकि ऐसे स्‍टार्ट-अप्‍स, छोटे व्‍यवसायों, लोगों और बड़ी संस्‍थाओं की पहचान कर उनके साथ मिलकर काम करने पर केन्द्रित है, जो उद्योग-अग्रणी अभिनव व्‍यवसाय समाधानों की पेशकश कर रही हैं। यह समाधान अपने उपभोक्‍ताओं को उन्‍नत अनुभव देने और रचनात्‍मक नवीनता जारी रखने में कंपनी की सहायता करेंगे।

इस घोषणा के साथ ही कंपनी ने ‘पीएण्‍डजी वीग्रो एक्‍सटर्नल बिजनेस पार्टनर समिट’ का पाँचवा संस्‍करण भी लॉन्‍च किया है, जो 1 और 2 नवंबर को आयोजित की गई। यह समिट मौजूदा और नये आपूर्तिकर्ताओं को पीएण्‍डजी इंडिया की लीडरशिप टीम के समक्ष अपने समाधान प्रस्‍तुत करने के लिये एक मंच प्रदान करती है।

पीएण्‍डजी इंडिया सबकॉन्टिनेन्‍ट के सीईओ, एल वी वैद्यनाथन ने कहा, “लगातार नवाचार करना और समय के साथ विकसित होना पिछले 185 वर्षों से पीएण्‍डजी में मुख्‍य तौर पर हमारी ताकत रही है। पाँच साल पहले हमने भागीदारों और आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहकार्य और भागीदारियों को बढ़ावा देने के लिये एक मंच निर्मित करने के विचार से ‘वीग्रो (vGrow)’ को लॉन्‍च किया था, ताकि व्‍यवसाय की चुनौतियों को हल किया जा सके और देश में उभरते स्‍टार्टअप्‍स को बढ़ने का मौका दिया जा सके। बीते वर्षों में हमने इस मंच के माध्‍यम से व्‍यवसाय समाधानों में 1300 करोड़ रूपये से ज्‍यादा खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध किया है । हमारा मानना है कि नये जमाने के, अभिनव और स्‍थायी समाधानों के साथ भागीदारियाँ करने से हम अपने उपभोक्‍ताओं, ग्राहकों, भागीदारों और समुदायों को बेहतर मूल्‍य प्रदान करने में समर्थ हुए हैं।”

एल वी वैद्यनाथन ने आगे कहा, “हम मानते हैं की टेक्‍नोलॉजी व्‍यवसाय की समस्‍याओं का महत्‍वपूर्ण समाधान करने की संभावना रखती है, और नवाचार को अभी की जरूरत मानते हैं, जिससे उपभोक्‍ताओं की बदलती आवश्‍यकताओं को आकलन करके उन्‍हें प्रसन्‍न किया जा सकता है। इस विचार के साथ हमने ‘पीएण्‍डजी टेक्‍नोवेट फंड’ की स्‍थापना की है, ताकि उन भागीदारों के साथ मिलकर काम किया जा सके, जो टेक्‍नोलॉजी को समझतेऔर उसमें विशेषज्ञता रखते हैं, डिजिटल को प्राथमिकता देने वाली सोच पर चलते हैं और उद्योग में लगातार नवाचार कर रहे हैं। हमें विश्‍वास है कि इन भागीदारियों के माध्‍यम से हम अपने उपभोक्‍ताओं, ग्राहकों और समुदायों की बेहतर सेवा कर सकेंगे।”