जर्मन फेड्रल मिनिस्ट्री के आर्थिक सहयोग और विकास के लिए (बीएमजेड), भारतीय कौशल विकास और उद्यमिता मिनिस्ट्री (MoSDE) के पार्टनरशिप में DeutscheGesellschaftfürInternationaleZusammenarbeit (जीआईजेड) जीएमबीएच ने भारत-जर्मन प्रॉजेक्ट – ‘महिला उद्यमियों के आर्थिक सशक्तिकरण और महिलाओं द्वारा प्रोजेक्ट हर एंड नाउ की शुरुआत की। इस प्रॉजेक्ट के तहत पहले से ही भारत के विभिन्न हिस्सों से 600 से अधिक महिला उद्यमियों को सहायता दी गयी है, जिससे उन्हें अपने बिज़नेस आइडीया को व्यापार में बदलने और अपने मौजूदा बिज़नेस को स्थायी डेवेलपमेंट ट्रैक पर सेट करने में मदद मिली है। टियर II और टियर III इंडिया में संभावित और मौजूदा महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के अलावा, हर एंड नाउ प्रोजेक्ट सोसाइटी और इकोनॉमी के लिए महिला उद्यमिता के पॉजिटिव कॉन्ट्रिब्यूशन के बारे में अवेयरनेस बढ़ाने का भी प्रयास करता है, और लोगों के बीच एक पॉजिटिव सोच और प्रभाव पैदा करता है ताकि वे महिला उद्यमिता के महत्त्व को समझें और उन्हें आदर दें।
अपने उद्देष्यों के तहत देश की महिला उद्यमियों को फलने-फूलने में सक्षम बनाने के लिए व्यवहार में बदलाव लाने के अपने उद्देष्य और मिशन के अनुरूप, प्रोजेक्ट हर एंड नाउ, जीआईजेड ने इस साल महिला उद्यमिता दिवस पर राजस्थान में #HERtimeisNOW नाम से अपना रेडियो अभियान शुरू करने की घोषणा की है। महिला उद्यमिता दिवस महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों और सामान्य रूप से महिला उद्यमिता की भावना को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने के लिए हर साल 19 नवम्बर को आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक आयोजन है।
इस रेडियो अभियान की लांचिंग के अवसर पर प्रोजेक्ट हर एण्ड नाउ, जीआईजेड की प्रमुख जुलिया कार्स्ट ने कहा कि हम महिला उद्यमिता दिवस पर रेडियो अभियान #HERtimeisNOW लांच करने पर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान का लक्ष्य समूह महिलाएं हैं यानी महत्वाकांक्षी या मौजूदा दोनों प्रकार की महिला उद्यमी, वहीं हमार दूसरा और तीसरा लक्ष्य समूह पुरूष और परिवार के सदस्य और आम आवाम है जो उनके दृष्टिकोण और हमारे समाज में महिला उद्यमियों को देखने के नजरिए को चुनौती देने का प्रयास कर रहे हैं। इस अभियान का प्रयास राजस्थान में महिला उद्यमियों के लिए समान पारिस्थिकी तंत्र का मार्ग प्रषस्त करने और उन्हें एक समान अवसर सुनिष्चित करने के लिए व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देना रहेगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम विभिन्न रेडियो चैनल्स पर रचनात्मक कहानी आधारित संदेषों का उपयोग करेंगे।
जुलिया कहती है कि इन विज्ञापनों का विकास एवं अभियान हर एण्ड नाउ से जुड़ी महिला उद्यमियों की वास्तविक जीवन की कहानियों से प्रेरित है। इस अभियान में रेडियो चैनल्स पर दिए जाने वाले विज्ञापनों का विकास और अभियान की अन्य सामग्री हर एण्ड नाउसे जुड़ी कुछ महिला उद्यमियों की वास्तविक जीवन की कहानियों से प्रेरित है।
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