भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट त्योहारी सीजन से पहले लगातार अपने सेलर इकोसिस्टम को मजबूत बना रहा है। पिछले छह महीने में प्लेटफॉर्म पर सक्रिय सेलर्स की संख्या में 25 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और त्योहारी सीजन से पहले की तिमाही (जून-अगस्त, 2025) में 30 प्रतिशत तक का विकास दर्ज किया गया है। विकास के इस आंकड़े के साथ फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस लाखों एमएसएमई, कारीगरों और उद्यमियों को साल के सबसे बड़े शॉपिंग इवेंट के लिए तैयार होने में मदद कर रहा है। एआई-पावर्ड टूल्स, आसान सेलर सॉल्यूशंस, तेजी से सेटलमेंट और उभरते बाजारों में लगातार विस्तार के माध्यम से सेलर्स तेज विकास कर रहे हैं और आगामी त्योहारी सीजन के लिए बेहतर स्थिति में हैं। इसे प्रशिक्षण सत्रों, लाइव कॉमर्स जैसे नए फॉर्मेट और व्यापक फुलफिलमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से और गति दी जा रही है, तथा सुनिश्चित किया जा रहा है कि त्योहारी सीजन के दौरान सेलर्स अपने कारोबार को बेहतर तरीके से बढ़ा सकें।
फ्लिपकार्ट के एसवीपी एवं मार्केटप्लेस हेड साकेत चौधरी ने कहा, ‘हमारी सेलर कम्युनिटी के लिए त्योहारी सीजन बहुत महत्वपूर्ण अवसर होता है और फ्लिपकार्ट इस दौरान सफल होने में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। एनएक्सटी इनसाइट्स जैसे एआई आधारित प्लेटफॉर्म और आसान सेलर हब ऑपरेशंस के माध्यम से हम सेलर्स को सही टूल्स एवं जानकारियों से लैस करते हैं, जिससे उन्हें आत्मविश्वास के साथ विकास करने में मदद मिलती है। कन्नौज और खुर्जा जैसे नए व्यापारिक केंद्रों के उभरने तथा फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स व बीजीएम जैसी कैटेगरी में विकास से हमारे मार्केटप्लेस के समावेश और दृढ़ता की झलक दिखती है। हम त्योहारी सीजन की ओर कदम बढ़ा रहे हैं और ऐसे में देशभर में अपने ग्राहकों को बेहतर मूल्य एवं विश्वास देने के साथ-साथ हम अवसरों को अधिकतम करने में सेलर्स का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’
Add Comment