Home » ईवी के लिए निसान के ऑल सॉलिड स्टेट बैटरी प्रोजेक्ट का निर्माण
Automobile Featured

ईवी के लिए निसान के ऑल सॉलिड स्टेट बैटरी प्रोजेक्ट का निर्माण

निसान ने आज मीडिया कर्मियों को कनागावा प्रांत स्थित अपने योकोहामा प्लांट में निर्माणाधीन ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरी पायलट लाइन दिखाई। पायलट लाइन का उद्देश्य बैटरियों के लिए इनोवेटिव मैन्यूफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी एवं विकास को बढ़ावा देना है।

लंबी अवधि के अपने विजन निसान एंबिशन 2030 के तहत निसान का लक्ष्य वित्त वर्ष 2028 तक इन बैटरियों से लैस ईवी लॉन्च करना है।

ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरियां ईवी के लिए गेम चेंजर साबित होंगी। इनमें पारंपरिक लिथियम-आयन बैटरियों की तुलना में करीब दोगुनी एनर्जी डेंसिटी की क्षमता होगी। सुपीरियर चार्ज एवं डिस्चार्ज परफॉर्मेंस के कारण इनका चार्जिंग टाइम कम होगा और कम खर्चीले मैटेरियल के प्रयोग के कारण इनकी लागत भी कम होगी। निसान की योजना पिकअप ट्रक समेत विभिन्न व्हीकल सेग्मेंट में ऑल-सॉलिड-स्टेट बैटरियों का प्रयोग करने की है। इससे ईवी को ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनाना संभव होगा।

निसान मॉलीक्यूलर-लेवल बैटरी मैटेरियल रिसर्च से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल डेवलपमेंट और स्टोरेज बैटरी के रूप में ईवी का प्रयोग करते हुए सिटी डेवलपमेंट तक के लिए व्यापक शोध एवं विकास कार्य कर रही है। इस अनुभव का प्रयोग करते हुए निसान व्यावहारिक क्रियान्वयन के लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा रही है।