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फ्लिपकार्ट ने एंड ऑफ सीज़न सेल के 82 लाख से अधिक फैशन और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट बेचे

स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट पर हाल ही में खत्म हुई एंड ऑफ सीज़न सेल के दौरान, फ्लिपकार्ट फैशन को लेकर देशभर के ग्राहकों के बीच जबरदस्त दिलचस्पी देखने को मिली। त्योहारों की बढ़ती रौनक और शादियों के सीज़न के दौरान लाखों ग्राहकों ने फ्लिपकार्ट की एंड ऑफ सीज़न सेल का रुख किया जिसमें 2,00,000 से ज़्यादा विक्रेताओं और 10,000 से अधिक ब्रैंड्स ने हिस्सा लिया। इस दौरान ग्राहकों के लिए पुरुषों, महिलाओँ और बच्चों के फैशनेबल परिधानों, ऐक्सेसरीज़ और फुटवियर के 10 लाख से ज़्यादा स्टाइल उपलब्ध कराए गए।

7 से 12 दिसंबर के दौरान आयोजित किए गए इस 6 दिन के आयोजन में देशभर के ग्राहकों ने अपने वॉर्डरोब को अपग्रेड किया और नया रूप दिया। इस दौरान सबसे ज़्यादा मांग जूतों, सूटकेस, स्वेटशर्ट, जैकेट, टी-शर्ट, महिलाओं के पारंपरिक परिधान, घड़ियों और जींस की रही। ग्राहकों द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले ब्रैंड्स प्यूमा, नाइकी, अडिडास, रोडस्टर, वुडलैंड, कैंपस, सफारी, रेड टेप, वर्ल्ड वियर फुटवियर, अडिडास, मेट्रोनॉट, प्रोवोग, एशियन और क्रॉक्स रहे।

फ्लिपकार्ट की नई टैक्नोलॉजिकल इनोवेशंस में एक के आधार पर बनाए गए इमेज सर्च फीचर का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में 8 फीसदी वृद्धि देखने को मिली क्योंकि ग्राहक अपनी फैशन संबंधी खरीदारी के लिए विज़ुअल सर्च को पसंद कर रहे हैं और उसमें भी सबसे ज़्यादा दिलचस्पी महिलाओं के पारंपरिक परिधानों की कैटेगरी में देखने को मिली। चूंकि शादियों का सीज़न चल रहा है, इसलिए देशभर के ग्राहक नए ट्रेंड्स को पसंद कर रहे हैं। एंड ऑफ सीज़न सेल के दौरान 38,000 से ज़्यादा कॉकटेल ड्रेस ऑर्डर किए गए। सबसे ज़्यादा मांग साड़ियों, ज्वेलरी सेट, हैंडबैग, लहंगों, पुरुषों के ब्लेज़र व सूट की देखने को मिली।

इस सेल के दौरान हर मिनट 14 ऑर्डर किए गए और अलग-अलग इलाकों से फैशन और लाइफस्टाइल के उत्पादों के 82 लाख से ज़्यादा ऑर्डर किए गए। खरीदारी करने वाले ज़्यादातर लोगों की उम्र 25 से 35 वर्ष के बीच रही। बेंगलुरू, नई दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, पुणे, चेन्नई, लखनऊ, गुड़गांव और गुवाहाटी को लोगों ने सबसे अधिक खरीदारी की। इस अवधि में महिलाओं के पारंपरिक परिधान और पुरुषों के सर्दियों के कपड़ों की कैटेगरी में लोगों की सर्वाधिक दिलचस्पी देखने को मिली। इसके अलावा, ब्लैक, ब्लू, व्हाइट और ग्रे सबसे ज़्यादा पसंद किए जाने वाले रंग रहे।

प्लेटफॉर्म की इस सफलता के बारे में अभिषेक मलू, सीनियर डायरेक्टर, फ्लिपकार्ट फैशन ने कहा, “फ्लिपकार्ट में हम ग्राहकों के सफर को आसान बनाने की दिशा में काम करते हैं, ताकि ज़्यादा से ज़्यादा भारतीयों को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रेरित किया जा सके। ईओएसएस के दौरान खूब खरीदारी देखने को मिलती है क्योंकि ग्राहकों को सही कीमत पर उत्पाद उपलब्ध कराए जाते हैं, ताकि वे अपने वॉर्डरोब को अपग्रेड कर सकें और उसमें नयापन लाया जा सके। देश में फैशन को लेकर लोगों के बीच जागरूकता लाने के साथ-साथ इस बार के इवेंट के दौरान टियर 3 बाज़ारों से सबसे ज़्यादा मांग देखने को मिली। फ्लिपकार्ट में हमें इस बात की खुशी है कि तकनीक की मदद से खरीदारी के अनुभव को बेहतर बनाने और अधिक संख्या में ग्राहकों को जोड़ने में मदद मिली है। इसके अलावा, इससे लाखों विक्रेताओं, एमएसएमई और राष्ट्रीय व क्षेत्रीय ब्रैंड्स के लिए बाज़ार की पहुंच का विस्तार करने में भी मदद मिली है।”

फ्लिपकार्ट का डिलिवरी नेटवर्क काफी बड़ा है और किराना समेत अपनी लॉजिस्टिक इकाई ईकार्ट और अन्य साझेदारों के माध्यम से देशभर के सेवायोग्य सभी पिन कोड पर डिलिवरी करता है। प्लेटफॉर्म अलग-अलग कीमत के सेगमेंट के ग्राहकों को अलग अनुभव उपलब्ध कराने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर के जाने-माने फैशन ब्रैंड्स और विक्रेताओं को जोड़ने की कोशिश करता है। इसमें ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से देश भर के ग्राहकों के साथ उनके जुड़ने के अवसरों की तलाश करना, उनकी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए टैक्नोलॉजी की ताकत का इस्तेमाल करना और मौजूदा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में विविधता लाना शामिल है।