भारत के लीडिंग स्माल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू एस.एफ.बी.) ने अपने तकनीक पसंद करने वाले (टेक-सेवी) ग्राहकों की लगातार बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए एक बड़ा रणनीतिक कदम उठाया है। इस कदम के तहत एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (“मैक्स लाइफ”/ “कंपनी”) के साथ बैंकाश्योरेंस अलाइंस किया है। यह सहयोग एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के डिजिटल ग्राहकों को मैक्स लाइफ द्वारा पेश की जाने वाली हर तरह की जीवन बीमा योजनाएँ मुहया कराएगा। यह साझेदारी डिजिटल-फर्स्ट की सोच को अपनाने और ग्राहक-केंद्रित फोकस के साथ अनूठी वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए दोनों संस्थाओं की अटूट प्रतिबद्धता को दिखाती करती है।
ग्राहकों के मन में अपने प्रति भरोसा कायम करने की अपनी 28 साल की विरासत के साथ, एयू एसएफबी ने ग्रामीण और अर्ध-शहरी (सेमी-अर्बन) बाजारों में ग्राहकों की जरूरतों को बारीकी से समझा है और इन क्षेत्रों की जरूरतों के अनुरूप उत्पाद (प्रोडक्ट) और सेवाओं (सर्विसेज) का निर्माण किया है। अपने डिजिटल आउटलुक और इनोवेटिव उत्पादों और सेवाओं की सहायता से, एयू एसएफबी तेजी से अपने कस्टमर बेस का विस्तार कर रहा है, जिसमें हर साल 10 लाख ग्राहक जुड़ रहे हैं। यह 21 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 1040 टच पॉइंट्स के बढ़ते नेटवर्क द्वारा समर्थित है।
इस साझेदारी पर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, उत्तम टिबरेवाल ने कहा, “देश के लोगों तक बीमा की पहुंच बढ़ाना केंद्र सरकार का मुख्य फोकस रहा है और पॉलिसी लेवल पर पेश किए गए कई बदलाव वाकई में काफी प्रोग्रेसिव (प्रगतिशील) हैं। आई.आर.डी.ए के हाल ही में जारी किया दिशा निर्देश, जिसमें बैंकाश्योरेंस साझेदारों की संख्या में 3 से 9 तक विस्तार शामिल है, सकारात्मक रहा है और 2027 तक भारत में बीमा पहुँच 4.2% (प्रीमियम टु जीडीपी) से 8-10% तक बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ हमारा सहयोग इसी सोच के साथ पूरी तरह से मेल खाता है और इस साझेदारी के जरिए नए यानी इनोवेटिव के साथ ऐसे उत्पादों तक पहुंच प्रदान करता है जो ग्राहकों को आसानी से समझ में आते हैं और उन्हें
इस्तेमाल करना आसान हो। इसके जरिए एयू एसएफबी के ग्राहकों की वित्तीय स्थिति को और बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। हमारा लक्ष्य अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप – एयू 0101, नेट-बैंकिंग, वीडियो बैंकिंग और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिना किसी परेशानी या रुकावट बीमा खरीद अनुभव प्रदान करना है। यह साझेदारी हमारे ग्राहकों को उनकी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए पसंदीदा डिजिटल वित्तीय भागीदार बनने के साथ-साथ हमारी ‘बैंकिंग भी, बीमा भी’ की सोच को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
मैक्स लाइफ के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर वी. विश्वानंद ने कहा कि, “मैक्स लाइफ अपनी उपस्थिति को और अधिक विस्तार देने की महत्वाकांक्षा के साथ ऑनलाइन बीमा क्षेत्र में अग्रणी कंपनी है। यह ‘डिजिटल-फर्स्ट’ साझेदारी एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि यह हमें नए जमाने के ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बीमा खरीद को आसान बनाने के लिए D2C विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम बनाती है। हम उन अवसरों को लेकर उत्साहित हैं, जिसका रास्ता इस साझेदारी के जरिए हमारे लिए खुल रहा है और अपने कस्टमर बेस के लिए वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य बनाने के लिए बैंक के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं।”
एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की बढ़ती डिजिटल क्षमताओं का उपयोग करके और डिजिटल बीमा में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस की विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, यह सहयोग ग्राहकों के लिए जीवन बीमा की पहुंच और सुविधा को बढ़ाने का प्रयास करता है। ग्राहकों को उनकी जीवन यात्रा के हर चरण में संयुक्त रूप से सेवा देकर, यह साझेदारी एक मजबूत डायरेक्ट-टू-कस्टमर (D2C) प्लेटफॉर्म के निर्माण की कल्पना करती है। यह मंच इनोवेशन द्वारा संचालित डिजिटल जीवन बीमा बिजनेस का विस्तार करने और ग्राहक के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
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