एचएसबीसी म्यूचुअल फंड ने एक डिजिटल निवेशक शिक्षा अभियान एसआईपी है #फायदे वाली आदत, का आरंभ किया है, जो दीर्घ कालिन वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में एसआईपी की परिवर्तनकारी शक्ति को प्रमुखता से प्रदर्शित करता है. अपनी तरह के इस पहले अनूठे अभियान का लक्ष्य है भारत में 27 से 35 वर्ष के बीच की आयु के मिलेनियल निवेशकों को शिक्षित और सक्षम करना.
भारत के म्यूचुअल फंड उद्योग में नए निवेशकों का उल्लेखनीय रूप से प्रवेश दिखाई दिया है, जिसमें से एक विशाल हिस्सा मिलेनियल्स यानी नई सहस्त्राब्दि की पीढ़ी का है. इंडस्ट्री रिपोर्ट्स संकेत करती हैं कि वि.व. 19-23 के दौरान 54% नए निवेशकों का विशाल समूह (करीब 85 लाख) मिलेनियल्स का था जिन्होंने म्यूचुअल फंड्स में निवेश शुरू किया है (मई 2023, सी. ए. एम. एस. रिपोर्ट के अनुसार). एसआईपी है फायदे वाली आदत अभियान इसी वर्ग को लक्ष्य करता है और उनकी महत्वाकांक्षाओं तथा वित्तीय लक्ष्यों का समाधान एक अनूठे अंदाज़ के साथ करता है जो मिलेनियल्स के अनुरूप है और उनसे संबंध स्थापित करता है, उन्हें भविष्य के लिए एक कॉर्पस निर्मित करने के लिए एसआईपी के उपयोग हेतु हल्के फुल्के ढंग से प्रेरित करता है.
एसआईपी विविधतापूर्ण आय स्तरों के साथ भी मिलेनियल्स को सातत्यपूर्ण तरीके से निवेश करने का मौका देता है. कैंपेन का वीडियो चक्रवृद्धि की शक्ति और अनुशासित निवेश के महत्व पर बल देता है. यह मिलेनियल्स को उनके विविध वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार तालमेल बिठाते हुए जल्दी से अपना निवेश का सफर शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करता है.
यह कैंपेन कुशलता से वास्तविक जीवन की स्थितियों का उपयोग करते हुए इस तथ्य पर बल देता है कि अभी छोटे छोटे कदम बढ़ाने से बड़ा परिवर्तन होता है और वह उल्लेखनीय उपलब्धियों को संचित करता है. एसआईपी दीर्घ कालक में आर्थिक प्रचुरता के लिए स्थितियां तैयार करता है. यह केवल संयमित, सातत्यपूर्ण प्रयास हैं जो अनुशासित तरीके से एक एक कर कदम आगे रखते हुए आपके सपनों को फलदायी बनने की दिशा में गति देंगे. एसआईपी है #फायदे वाली आदत मिलेनियल्स को आर्थिक ज्ञान से सक्षम बनाने के लिए है. एक बहुमूल्य आर्थिक आदत के रूप में एसआईपी को अपनाने के लिए मिलेनियल्स को निवेश करने हेतु अनुशासित दृष्टिकोण को बल देते हुए और उन्हें प्रोत्साहित करते हुए यह अभियान जानकार और आत्मविश्वास से युक्त निवेशकों की पीढ़ी निर्मित करना चाहता है.
मिलेनियल्स की वास्तविक जीवन की स्थितियों के माध्यम से उनकी महत्वाकांक्षाओं और खर्च करने की अनोखी आदतों को प्रस्तुत करनेवाली तीन शॉर्ट फिल्मों की श्रृंखला में हर फिल्म के साथ एसआईपी है फायदे वाली आदत कैंपेन एसआईपी के ज़रिए आर्थिक विवेकशीलता के महत्व को सामने लाता है. इस श्रृंखला की पहली फिल्म आज से लाइव हो रही है, जिसके बाद अन्य फिल्में अगले २ सप्ताह में लाइफ होंगी.
आप डिजिटल फिल्म यहॉं देख सकते हैं https://youtu.be/5P7qo8_y46I
एचएसबीसी म्यूचुअल फंड एसआईपी है #फायदे वाली आदत के लिए सभी डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करेगी. अगले दो महीनों में, कंपनी डिस्प्ले, बैनर एड्स, सर्च मार्केटिंग, इंस्टाग्राम, फेसबुक, एक्स (पहले ट्विटर), लिंक्डइन और यूट्यूब सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से मिलेनियल ग्राहकों के साथ विस्तृत रूप से संपर्क स्थापित करेगी. इसके अलावा, एचएसबीसी म्यूचुअल फंड एक सिग्नेचर डांस स्टेप के साथ एसआईपी है #फायदे वाली आदत एंथम बना रहा है ताकि मिलेनियल्स के साथ और संपर्क और संबंध स्थापित किया जा सके.
लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए कैलाश कुलकर्णी, सीईओ, एचएसबीसी असेट मैनेजमेंट कंपनी (इंडिया) प्रा. लि. ने कहा, “एसआईपी है #फायदे वाली आदत एसआईपी को एक आदत के रूप में प्रस्तुत करता है, जो सकारात्मक दिनचर्या के लाभ की झलक दिखाता है, और जानकारी से परिपूर्ण तथा आत्मविश्वास से भरपूर मिलेनियल निवेशकों की पीढ़ी को बल देता है. इस उपक्रम के माध्यम से, हमारा लक्ष्य है दो महत्वपूर्ण संदेश प्रसारित करना. पहला है, एसआईपी एक निवेश से भी बढ़कर है; यह एक व्यवस्थित आदत है जो मिलेनियल्स को तात्कालिक और दीर्घ कालिक दोनों लक्ष्यों के लिए नियमित रूप से निवेश करने में सक्षम बनाती है. दूसरा, हम एसआईपी द्वारा प्रदान किए जानेवाले निवेश में आसानी और चक्रवृद्धि की शक्ति पर बल दे रहे हैं.’’
कैंपेन पर बोलते हुए, संदीप श्रीकुमार, बॉर्नहाय डिजिटल के वाइस प्रेसिडेंट ने कहा,“हम जब खेल का रुख मोडनेवाले इइ उपक्रम पर एचएसबीसी के साथ गठजोड कर रहे हैं तब हमारा विश्वास है कि ये न सिर्फ ब्रांड पोजिशनिंग को ऊंचा करेगा बल्कि आर्थिक जिम्मेदारी और निवेश के इर्दगिर्द नैरेटिव (विमर्श) को भी नया आकार देगा. बॉर्नहाय डिजिटल अपने व्यापक बीएफएसआई अनुभव के साथ इस रूपांतरकारी सफर के साथ आगे बढ़ते हुए रोमांच का अनुभव कर रहा है जहॉं नवोन्मेष, रचनाशीलता और आर्थिक ज्ञान का मेल निवेशकों की नई पीढ़ी की शक्ति के साथ होता है ताकि वे अपने आर्थिक भाग्य की कमान स्वयं संभाल सकें.’’
सभी शैक्षिक संसाधनों तक एक्सेस पाने के लिए और एसआईपी के पहुँच, बारे में अधिक जानने तथा साथ ही आकर्षक कॉन्टेस्ट व ईवेंट्स में भाग लेने के लिए निवेशक www.assetmanagement.hsbc.co.in/en/siphaifaydewaliaadat पर विजिट कर सकते हैं.
एचएसबीसी म्यूचुअल फंड द्वारा एक निवेशक शिक्षा और जागरूकता उपक्रम
सेबी स्कोर्स (https://www.scores.gov.in) सहित वन टाइम नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रिया, शिकायत निवारण की प्रक्रिया के संबंध में https://www.assetmanagement.hsbc.co.in/en/mutual-funds/investor-resources/information-library/know-your-customer पर विज़िट करें. निवेशकों को केवल पंजीकृत म्यूचुअल फंड्स के साथ व्यवहार करना चाहिए, जिनका सत्यापन मध्यस्थों/मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशन्स के अंतर्गत सेबी वेबसाइट पर किया जाना चाहिए (https://www.sebi.gov.in/intermediaries.html). एचएसबीसी म्यूचुअल फंड द्वारा किए जा रहे सभी `निवेशक शिक्षा और जागरूकता उपक्रमों’ पर अधिक विवरणों के लिए निवेशक एचएसबीसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर ‘निवेशक शिक्षा’ के विभाग को देख सकते हैं.
यह दस्तावेज केवल भारतीय न्यायक्षेत्र में वितरण हेतु अपेक्षित है. न तो यह दस्तावेज न ही एचएसबीसी म्यूचुअल फंड की यूनिट्स को किसी भी विदेशी अधिकार क्षेत्र में सिक्योरिटीज़ कानून/ विनियमों के अंतर्गत पंजीकृत किया गया है. विशिष्ट न्यायक्षेत्रों में इस दस्तावेज का वितरण गैरकानूनी या प्रतिबंधित या पूरी तरह से निषिद्ध है और उसके अनुसार इस दस्तावेज को प्राप्त करनेवाले व्यक्तियों को ऐसी किन्हीं निषिद्धताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना और उनका पालन करना आवश्यक है. यदि भारत के अलावा किसी अधिकारक्षेत्र से यह दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए कोई व्यक्ति निर्णय करता है तो ऐसा करनेवाला व्यक्ति यह अपने जोखिम पर करेगा और एचएसबीसी तथा उसकी ग्रुप कंपनियां ऐसा करने के परिणामस्वरूप ऐसे व्यक्ति द्वारा किए गए स्थानीय कानून या नियम के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Add Comment