ग्राहकों को अपनी जरूरतों के मुताबिक सेल्फ-सर्विस करने के लिए सशक्त बनाने के लिहाज से देश की प्रमुख निजी जीवन बीमाकर्ता कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने क्यूआर कोड एनेबल्ड सेवाएं शुरू की हैं। इंडस्ट्री में यह अपने किस्म की पहली और बेहद सरल और सुरक्षित प्रक्रिया है, और ग्राहकों को उनके फोन पर 15 लोकप्रिय सेवाओं तक पहुंच प्रदान करती है। ग्राहक को केवल कंपनी की शाखाओं में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्कैन करना है और अपनी जीवन बीमा पॉलिसी से संबंधित सेवाओं को लेकर सेल्फ-सर्विस का इस्तेमाल करना है।
इस पहल पर टिप्पणी करते हुए बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के चीफ-ऑपरेशंस एंड कस्टमर एक्सपीरियंस राजेश कृष्णन, ने कहा, ‘‘हमारे ग्राहक विकसित हो रहे हैं और यह हमारा प्रयास है कि हम उन्हें सरल और सुरक्षित सेवा पेशकशों के साथ बेहतर सेवाएं प्रदान करते रहें। इंडस्ट्री की इस पहली प्रक्रिया के साथ, अब क्यूआर-कोड एनेबल्ड सेवा के साथ एक पूरी ब्रांच भी उनके साथ है। यह सुविधा न केवल उनके प्रतीक्षा समय को कम करेगी, बल्कि उन्हें एक आसान और सुखद अनुभव भी प्रदान करेगी, खास तौर पर तब जब वे अपने अनुरोधों को सेल्फ सर्विस के जरिये पूरा करेंगे। ग्राहकों को बेहतरीन सुविधाएं प्रदान करने के लिए हम अपने सेवा विकल्पों के विस्तार में निवेश करना जारी रखेंगे। साथ ही हम सुनिश्चित करेंगे कि ग्राहकों का अनुभव केवल हमारे साथ बेहतर हो।’’
क्यूआर-कोड एनेबल्ड सर्विस, एक अद्वितीय डिजिटल सेल्फ सर्विस सुविधा है और यह बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस की सभी 509 शाखाओं में उपलब्ध है। इसे ग्राहकों को निर्बाध सेवा वितरण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं, पॉलिसी से संबंधित दस्तावेज़ देख या डाउनलोड कर सकते हैं (जैसे पॉलिसी बॉण्ड, आईटी सर्टिफिकेट और फंड परफॉर्मेंस स्टेटमेंट के रूप में), अपनी पसंद के अनुसार फंड स्विच कर सकते हैं और अन्य बहुत कुछ सेवाएं भी पूरी कर सकते हैं।
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