Home » रेनो निसान इंडिया प्लांट में सीवेज डिकैंटर फैसिलिटी 
Automobile Featured

रेनो निसान इंडिया प्लांट में सीवेज डिकैंटर फैसिलिटी 

रेनो निसान ऑटोमेटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (आरएनएआईपीएल) ने जल वहनीयता (वॉटर सस्‍टेनेबिलिटी) के मामले में अपनी प्रतिबद्धता जारी रखते हुए, ओरागदम (चेन्नई) स्थित अपने संयंत्र परिसर में प्रतिदिन 50,000 लीटर (50 किलोलीटर) पानी की बचत करने की घोषणा की है। संयंत्र में स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में हाल में लगाई गई डिकैंटर फैसिलिटी की मदद से यह संभव हो सका है। यह फैसिलिटी साफ जल को सीवेज से अलग कर पानी की बर्बादी को घटाने में मदद करने के साथ ही औद्योगिक परिचालन के लिए आरएनएआईपीएल की जल की मांग को भी कम कर रही है।

गौरतलब है, इस फैसिलिटी की मदद से संरक्षित किया जा रहा 50 किलोलीटर पानी उस मात्रा के अतिरिक्त है जिसकी बचत आरएनएआईपीएल के संयंत्र में अपनाई जा रही जल वहनीय गतिविधियों से हो रही है। इन गतिविधियों में प्रति कार जल उपयोग घटाना, रिसाइक्लिंग, संयंत्र के अपशिष्ट जल या वेस्ट वॉटर का दोबारा उपयोग और इनोवेटिव जल स्रोतों का उपयोग करना जिसमें वर्षा जल संचयन तालाबों के ज़रिए वर्षा एवं तूफान के पानी का भंडारण व फिल्टरेशन शामिल है। कुल मिलाकर इस संयंत्र में अपनाई गई गतिविधियों से आरएनएआईपीएल को अनुमानित 5.76 लाख किलोलीटर वर्षाजल के संरक्षण करने और 87% जल बचाने में सक्षम बनाया है।

इसके अतिरिक्त, निसान के ग्राहकों ने भी कार धोने के पारंपरिक तरीके की जगह कंपनी की एडवांस्ड फोम कार वॉश टेक्नीक को अपनाकर कार धुलने में इस्तेमाल होने वाले पानी का उपभोग 45% घटाने में मदद की है। फोम वॉश पहल, एक लंबी अवधि की पहल है जिसकी शुरुआत निसान ने 2014 में की थी और यह देशभर में स्थित निसान सर्विस सेंटरों पर उपलब्ध है।

इस पहल को लेकर आरएनएआईपीएल के एमडी व सीईओ बिजू बालेंद्रन ने कहा, ”आरएनएआईपीएल में हम भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जल वहनीयता के अपने मज़बूत इतिहास पर बहुत गर्व महसूस करते हैं। जल संरक्षण की गई लागत किफायती सॉल्यूशंस में हमारे निवेश जैसे तीन वर्षाजल संचयन तालाब बनवाना, पीआरवी (प्रेशर रिड्यूसिंग वॉल्व) इंस्टॉल करना और ट्रीटेड सीवेज रिसाइक्लिंग सिस्टम जल की कमी की समस्या के समाधान को लेकर हमारी प्रतिबद्धता दर्शाते हैं। यह हमारे ग्लोबल निसान ग्रीन प्रोग्राम की प्राथमिकता है। इस प्रोग्राम में उत्पादन संयंत्रों में जल की खपत घटाने और अपशिष्ट जल की रिसाइक्लिंग दक्षता को सुधारने पर ज़ोर दिया जाता है।’

आरएनएआईपीएल अपने आईएसओ ट्रेनिंग प्रोग्राम के ज़रिए अपने कर्मचारियों व कॉन्ट्रैक्टर्स को भी जल संरक्षण जागरूकता में शामिल कर रही है।