भारत के प्रमुख कम्युनिकेशन सॉल्यूशन प्रोवाइडर, भारती एयरटेल (“एयरटेल”) की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस – एयरटेल एक्सस्ट्रीम ने 2 मिलियन पेड दर्शकों को जोड़ एक नया मुकाम हासिल किया है। इसके साथ ही एयरटेल एक्सस्ट्रीम अब भारत का सबसे तेजी से बढ़ता ओटीटी एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म बन गया है।
एयरटेल एक्सस्ट्रीम मोबाइल और बड़े स्क्रीन फॉर्मेट में उपभोक्ताओं के लिए भारत के सबसे बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म की पेशकश करता है। मोबाइल ग्राहक 148 रुपये के न्यूनतम रिचार्ज के साथ बुके से एक ओटीटी प्रोवाइडर का चयन कर सकते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में एक्सस्ट्रीम प्रीमियम के रूप में लॉन्च किया गया लार्ज स्क्रीन फॉर्मेट भी केवल 149 रुपये में उपलब्ध है और यह दर्शकों के लिए एयरटेल के ओटीटी कंटेंट पार्टनर जैसे सोनी लिव, इरोज नाउ, लायंसगेट प्ले, होइचोई, मनोरमामैक्स, शेमारू, अल्ट्रा, हंगामाप्ले, एपिकॉन, डॉक्यूबे, डिवोटीवी आदि से 10,500 से अधिक मूवी टाइटल्स और शो के साथ लाइव टीवी पेश करता है।
इस मुकाम को हासिल करने पर टिप्पणी करते हुए, एयरटेल डिजिटल के सीईओ आदर्श नायर ने कहा: “एयरटेल एक्सस्ट्रीम एक ऐसा आईडिया है, जिसका दौर आ चुका है। यह एक अनूठा प्रोडक्ट है जो भारत और दुनिया भर के बेहतरीन कंटेंट को एक ही ऐप में एक ही सब्सक्रिप्शन के तहत सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर पेश करता है। हमारा त्वरित विकास अच्छे रीजनल कंटेंट के लिए भारतीय दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने की हमारी क्षमता के कारण है। हम अपने मौजूदा भागीदारों के साथ अपनी क्षेत्रीय रणनीति को दोगुना कर देंगे और पॉपुलर रीजनल कंटेंट कैटलॉग के साथ नए भागीदारों को जोड़ना जारी रखेंगे।”
एयरटेल एक्सस्ट्रीम का लक्ष्य 20 मिलियन पेड सब्सक्रिप्शन हासिल करना है और ओटीटी कंटेंट पार्टनर्स की अपनी लिस्ट में पंजाब के चौपाल टीवी और ओडिशा से कांचा लंका जैसे कंटेंट पार्टनर्स को शामिल करना चाहता है। चौपाल टीवी और कांचा लंका के जुड़ने से पंजाब और ओडिशा के दर्शकों और देश के किसी भी कोने में स्थित प्रवासियों के बीच प्लेटफॉर्म अपील में वृद्धि होगी। एयरटेल अक्षय कुमार, राणा दग्गुबाती और महेश भूपति जैसी मशहूर हस्तियों द्वारा समर्थित एक इंफ्लूएंसर कॉमर्स प्लेटफॉर्म सोशल स्वैग को भी ऑन-बोर्ड लाया है।
प्लेटफार्म अंतर्दृष्टि
1. उपयोगकर्ता – सम्पूर्ण भारत में 2 मिलियन दर्शकों का विस्तार। महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में पुनः रिचार्ज/सदस्यता के माध्यम से उपयोगकर्ताओं की महत्वपूर्ण रुचि देखी गई।
2. ग्राहक स्थिरता- एयरटेल एक्सस्ट्रीम पर देखने का औसत समय लगभग 150 मिनट है, जो लगातार बढ़ रहा है।
3. सीरीज और फिल्मों के बीच चयन की दुविधा– दर्शकों ने 51% समय गुल्लक और अनदेखी जैसी सीरीज़ को देखने में बिताया, जिनमें उत्तर भारत के दर्शकों ने अधिक रुचि दिखाई। फिल्मों की श्रेणी 49 प्रतिशत समय के साथ क्षेत्रीय ब्लॉकबस्टर जेम्स जैसी फिल्मों के साथ दूसरे स्थान पर रही।
4. अच्छे कंटेंट के लिए हर जगह दर्शक – एयरटेल एक्सस्ट्रीम देखने के आंकड़े क्षेत्रीय सिनेमा के लिए दर्शकों की बढ़ती रुचि की पुष्टि करते हैं। जेम्स (कन्नड़), मांडू (तमिल), और अदावल्लु मीकू जोहरलु (तेलुगु) जैसी फिल्में बीते माह से प्लेटफार्म के टॉप 5 में ट्रेंड कर रही हैं। आंकड़ों के हिसाब से इन फिल्मों को देखने की मांग पूरे भारत में देखी गई है।
5. सोनी लिव, हंगामा, इरोज नाउ और लायंसगेट प्ले, एयरटेल एक्सस्ट्रीम पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले कंटेंट पार्टनर हैं। सोनी द्वारा पेश किए गये विविधता भरे कंटेंट टॉप 10 ट्रेंडिंग लिस्ट में स्थान बनाये रखते हैं।
Add Comment