Home » बर्लिंगटन इंग्लिश का मेयो कॉलेज अजमेर के साथ एमओयू 
Education Finance

बर्लिंगटन इंग्लिश का मेयो कॉलेज अजमेर के साथ एमओयू 

अंग्रेजी भाषा सीखने के समाधान के अग्रणी ग्लोबल प्रोवाइडर, बर्लिंगटन इंग्लिश ने मेयो कॉलेज, अजमेर के छात्रों और शिक्षकों में वैश्विक दक्षता विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस भागीदारी के एक हिस्से के रूप में, विषयगत परिणाम-आधारित हस्तक्षेपों द्वारा विधिवत समर्थित मल्टी-मोडल इमर्सिव लर्निंग वातावरण में युवा शिक्षार्थियों की सोच और भाषा कौशल को सुधारने के लिए स्कूल में एक प्रायोगिक क्षेत्र बनाया जाएगा।

बर्लिंगटन इंग्लिश द्वारा संचालित यह एक्सपीरियंशल ज़ोन छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए पाठ्यक्रम वितरण विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगा और छात्रों और शिक्षकों के जीवन को डिजिटल रूप से बदलने के स्कूल के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए रणनीतियों को स्पष्ट करने में एक सूत्रधार के रूप में कार्य करेगा। यह अंग्रेजी भाषा सीखने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए सामग्री और प्रौद्योगिकी को एकीकृत करके भाषा अधिग्रहण के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करेगा।

द बर्लिंगटन ग्रुप ऑफ कंपनीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री रत्नेश झा ने कहा, मेरा मानना है कि वैश्विक क्षमता विकसित करना एक जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है, जिसे शिक्षा एक रूप दे सकती है। आज की दुनिया में, न केवल एक भाषा के रूप में, बल्कि युवा शिक्षार्थियों और शिक्षकों को विकसित करने के लिए एक माध्यम के रूप में अंग्रेजी भाषा सीखने की आवश्यकता है। बर्लिंगटन की विश्व स्तरीय कार्यप्रणाली, नवीन प्रौद्योगिकी द्वारा समर्थित, शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है, जिससे कक्षा के सीखने के परिणामों की गुणवत्ता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने आगे कहा मेयो कॉलेज, अजमेर के साथ हमारी भागीदारी के माध्यम से, हम एक ऐसे वातावरण को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां छात्रों को कक्षा से अलग हट कर दुनिया में सीखने का विस्तार करके सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए चुनौती दी जाएगी।

दुनिया भर के शिक्षक, सर्वसम्मति से इस बात से सहमत हैं कि शिक्षा को बच्चों को उन कौशलों से लैस करने के लिए विकसित करना चाहिए जो उन्हें एक ऐसी दुनिया में विकसित करने की आवश्यकता है जो हमेशा बदलती रहती हो और अप्रत्याशित हो। जबकि तकनीकी कौशल आवश्यक रहेगा, वैश्विक दक्षताओं को प्रमुखता मिलेगी, जिससे वे सीखने का एक अभिन्न अंग बन जाएंगे। बर्लिंगटन इंग्लिश इन-क्लास ट्यूटर के नेतृत्व वाली कक्षाओं के साथ ऑनलाइन इंटरेक्टिव पाठों को जोड़कर अंग्रेजी सीखने के लिए एक मिश्रित दृष्टिकोण का उपयोग करने वाले अभिनव और अद्वितीय समाधान प्रदान करता है।

इस अवसर पर मेयो कॉलेज जनरल काउंसिल के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सुरेन्द्र कुलकर्णी (सेवानिवृत्त) ने कहा एज्यूकेशन लीडर्स के रूप में, हमें छात्रों के लिए सही अवसर बनाने की जरूरत है, और फिर उन्हें सीखने के अनुकूल माहौल में आगे बढ़ना चाहिए। भविष्य के प्रूफ पाठ्यक्रम में संचार, जटिल समस्या समाधान, रचनात्मकता, इनोवेशन, सहयोग और विश्लेषणात्मक सोच जैसे कौशल महत्वपूर्ण होंगे। मैं अपने छात्रों और शिक्षकों को उनकी अंग्रेजी भाषा क्षमताओं को बढ़ाने के साथ-साथ इन कौशलों में महारत हासिल कराना चाहता हूं, और मेरा दृढ़ विश्वास है कि बर्लिंगटन इंग्लिश के साथ यह साझेदारी उस दिशा में सही कदम है।

इस मौके पर सुश्री लीना सिंह, निदेशक कंटेंट सॉल्यूशन, बर्लिंगटन इंग्लिश, ने कहा हमें अपने बच्चों को कनेक्टेड, तेज-तर्रार मल्टीकलचर वर्ल्ड के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। और शिक्षकों को ऐसे इमर्सिव लर्निंग अनुभव बनाने के लिए सशक्त बनाने की आवश्यकता है जो बेहतर सोच और अंग्रेजी भाषा कौशल के बेहतर अधिग्रहण को बढ़ावा दें। सीखने के लिए वास्तव में अनुभवात्मक होने के लिए, उत्पादों और कार्यक्रमों को, सीखने के माहौल में डिजाइन और कैलिब्रेट करने की आवश्यकता है जिसे हम प्रभावित करना चाहते हैं। इसलिए, बहुत उत्साह के साथ, हम अपने प्रमुख बर्लिंगटन अंग्रेजी उत्पादों और कार्यक्रमों का संचालन करने के लिए स्कूल लौटते हैं।

इस एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम में कुछ सम्मानित अतिथियों में मेयो कालेज, अजमेर की अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ अचल दीप दुबे, बर्लिंगटन इंग्लिश में वरिष्ठ प्रबन्धक सामरिक गठबंधन, सुश्री समरीन गौरी, और श्री दीपांकर सेन, क्षेत्रीय प्रबंधक, बर्लिंगटन इंग्लिश शामिल थे।