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रिटेलर्स को एचकेजी लिमिटेड की एरिया ऑनलाइन एप के फिजिटल मॉडल से होगा फायदा

डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) की अवधारणा के विकास और परिचय के साथ, यह सरकार 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रही है,- यह कहना है एचकेजी लिमिटेड के एमडी श्री यतिन शाह का, ई-रिटेल मार्केट आने वाले 5 वर्षों में 25-30% की दर से बढ़ने की संभावना है और  वित्त वर्ष 26 तक ई-रिटेल बाजार बढ़कर 120-140 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है। चीन और अमेरिका के बाद भारत में ई-रिटेल दुकानदारों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है । 2021 में चीन को पछाड़ते हुए भारत भारत में डिजिटल लेनदेन की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा हो गई है। देश में ई-कॉमर्स का लगातार विस्तार हो रहा है। ई-कॉमर्स रिटेल इंडस्ट्री में सबसे बड़ी क्रांति पैदा कर रहा है, और आने वाले वर्षों में यह जारी रहने की संभावना है।

रिटेलर्स को मल्टीनेशनल कंपनियों के खिलाफ लड़ाई में सशक्त बनाने के लिए एचकेजी बहुराष्ट्रीय कंपनियों के खिलाफ लड़ाई में रिटेल विक्रेताओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार के दृष्टिकोण को समझने और उसके अनुसार काम करने के लिए उत्सुक है। ओपन नेटवर्क फार डिजिटल कॉमर्स छोटे खुदरा विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने और देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए उन्हें डिजिटल की शक्ति प्रदान करेगा। यदि भारत retail विक्रेताओं और स्टार्टअप्स को डिजिटल प्लेटफॉर्म में बदल देता है, तो वह दिन दूर नहीं होगा जब भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जादुई संख्या तक पहुंच जाएगी।

श्री शाह कहते हैं कि एरिया ऑनलाइन में छोटे  retail विक्रेता, घरेलू और छोटे सेवा प्रदाता को स्थानीय क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने और रिटेल इंडस्ट्री को फिजिकल से फिजिटल में बदलने की प्लानिंग है। एरियाऑनलाइन ने ऐसी तकनीक विकसित की है जहां ग्राहक एरिया ऑनलाइन ऐप डाउनलोड कर सकता है और साइट पर सूचीबद्ध दुकानों से अपने क्षेत्र या अपनी पसंद की किसी भी दुकान के उत्पादों को ऑर्डर कर सकता है। छोटे  दुकानदार और  विक्रेता जो डिजिटल उपस्थिति ना होने और वितरण व्यवस्था की कमी के कारण व्यवसाय से वंचित थे, वे अब फिजीटल अवधारणा के साथ अपने व्यापार को नए स्तर पर ले जा सकते हैं।

एचकेजी लिमिटेड सरकार का डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) की अनूठी अवधारणा शुरू करने के लिए स्पोर्ट करता है, जो कि एरिया ऑनलाइन की अवाधारणा के समान है और दोनों प्लेॉफार्म का मकसद एक ही है “रिटेलर बचाओ अर्थव्यवस्था बचाओ”।