भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने हमेशा ही टैक्नोलॉजी के माध्यम से ई-कॉमर्स को लोकतांत्रिक बनाने पर ज़ोर दिया है और ऐसा इकोसिस्टम बनाया है जो पूरे भारत में लाखों विक्रेताओं को ग्राहकों से जोड़ता है। फ्लिपकार्ट ने इन मेड इन इंडिया ब्रैंड्स को ब्रैंड-बिल्डिंग प्रोग्राम के माध्यम से बदलती ज़रूरतों के हिसाब से खुद को ढालने में मदद की जिसमें लॉजिस्टिक्स, क्वालिटी कंट्रोल और मार्गदर्शन शामिल है। 45 फीसदी से ज़्यादा नए ग्राहक आज फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल फैशन के माध्यम से करते हैं और पिछले वर्ष के दौरान राजस्थान के हज़ारों विक्रेताओं को सकारात्मक वृद्धि देखने को मिली हैं। यही वजह है कि जयपुर जैसे शहरों से सफलता की कई कहानियां देखने सुनने को मिल रही हैं।जब बात स्थानीय विक्रेताओं को राष्ट्रीय स्तर का ब्रैंड बनने में मदद करने की हो, तो फ्लिपकार्ट ने जयपुर की सफलता की ऐसी कई कहानियों में अहम भूमिका निभाई है। इनमें कटेला क्रिएशंस, सुरही, इंटरनैशनल कॉफटैब, टैपइन, मजेस्टिक मैन और गणपति बैग्स प्रमुख हैं। इनमें से कई ब्रैंड को फ्लिपकार्ट के मार्केटप्लेस की वजह से सालाना स्तर पर 150%वृद्धि दर्ज की है।
भारत की फैशन से जुड़ी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए, फ्लिपकार्ट ने राजस्थान में रोज़गार के अवसर पैदा करने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा, इसकी मदद से स्थानीय फैशन विक्रेताओं को भौगोलिक सीमाओं से परे पूरे भारत में भरोसा करने वाले ग्राहकों का आधार बनाने का मौका भी मिला है। कंपनी ने राजस्थान में विक्रेताओं की बढ़ती संख्या को पूरे भारत में फैले फ्लिपकार्ट के 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाई है।
राजस्थान में फैशन विक्रेताओं की सफलता के बारे में संदीप करवा- वाइस प्रेसिडेंट, फ्लिपकार्ट फैशन ने कहा, “भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के तौर पर हम ग्राहकों की बदलती ज़रूरतों के हिसाब से फैशन उत्पादों की पेशकश का विस्तार करने की लगातार कोशिश करते रहते हैं। इसके साथ ही हम यह भी सुनिश्चित करते हैं कि भारतीय एमएसएमई सशक्त बनें और हम “मेक इन इंडिया” मिशन में अपनी भूमिका निभाते रहें। हम राजस्थान के फैशन विक्रेताओं को राष्ट्रीय स्तर का ब्रैंड बनने में मदद करने के साथ-साथ उन्हें पूरे देश में ग्राहकों का आधार उपलब्ध कराने के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। अलग-अलग कीमतों के हिसाब से अपने फैशन सेलेक्शन को बेहतर बनाने और अपने सभी साझेदारों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए हम केंद्रित दृष्टिकोण अपनाना जारी रखेंगे।”
साहिल, संस्थापक, गणपति बैग्स, जयपुर ने कहा, “हमने अपने कारोबार की शुरुआत थोक विक्रेता के तौर पर की थी और अपने ब्रैंड का विस्तार करने को लेकर हमें फ्लिपकार्ट की ओर से सही मार्गदर्शन मिला। फ्लिपकार्ट की अनोखी विक्रेता सेवा और सपोर्ट टीमों ने बिना क्वालिटी से समझौता किए हमारे उत्पादों के पिक अप और उनकी डिलिवरी को आसान बनाया है। इससे हमें पूरे भारत में मज़बूत ग्राहकों का आधार बनाने का मौका मिला और हम ऐसा ईकोसिस्टम तैयार कर सके जिससे हमारे कारोबार में लोगों की संख्या बढ़ाने में मदद मिली। हम अक्टूबर 2020 में फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस का हिस्सा बने और एक साल के भीतर गणपति बैग्स के लिए भौगोलिक सीमाएं कोई मायने नहीं रखती थीं क्योंकि हम फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर्ड 40 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच रहे थे।”
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