पूरे देश के लोग नई जीवनशैली की ओर बढ़ रहे हैं और सुरक्षित वातावरण में वापस काम पर लौट रहे हैं, ऐसे में भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने कुछ ऐसे दिलचस्प रुझान साझा किए हैं जिससे फैशन और ब्यूटी से जुड़ी पसंद में आ रहे बदलावों का पता चलता है जो लाउंजवियर से ऑफिस वियर और ट्रेंडी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर ज़्यादा ऑर्गेनिक व स्वच्छ विकल्पों तक पहुंच चुका है।
पिछले दो महीनों में कामकाज के लिए जाते हुए पहने जाने वाले कपड़ों की मांग काफी तेज़ी से बढ़ी है। सफेद शर्ट की मांग में 70 फीसदी और फॉर्मल ट्राउज़र की मांग में 107 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। मेट्रो शहरों में सूट्स कैटेगरी में जबरदस्त तेज़ी आई है, खास तौर पर प्रीमियम सेगमेंट में जहां रेमंड, लुई फिलिप, पार्क एवेन्यू और ब्लैकबेरीज़ जैसे कई बड़े ब्रैंड सालाना 100 फीसदी की दर से वृद्धि कर रहे हैं।
ठीक इसी तरह, मेकअप और डियो कॉम्बो की मांग में भी बढ़ोतरी हुई है और महिलाएं ऑर्गेनिक व स्वच्छ ब्रैंड्स चुन रही हैं। चूंकि मास्क पहनना ज़रूरी हो गया है, ऐसे में आई मेकअप की मांग में जबरदस्त तेज़ी आई है। मेकअप और फ्रेगरेंस कैटेगरी में 2021 के दौरान 46 फीसदी जबकि प्रीमियम प्रोडक्ट रेंज में 55 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई।
हाल के समय में ग्राहकों से मिली जानकारी के हिसाब से नए ब्रैंड, नए कलेक्शन, नए कैंपेन और सब ब्रैंड्स उभरे हैं जो फैशन व ब्यूटी से जुड़ी बदलती ज़रूरतों को पूरा कर रहे हैं। पीटर इंग्लैंड ने “एंटी वायरल वार्डरोब” लॉन्च किया और एलेन सॉली ने ऑफिस जाने वालों के लिए ट्राउज़र और कुर्ते की “एंटी बैक्टेरियल” रेंज लॉन्च की है क्योंकि वे अपने घरों से बाहर निकलने लगे हैं। टियर 2 शहरों में स्विस ब्यूटी और ब्लू हेवेन जैसे ब्रैंड्स की मांग में बढ़ोतरी के साथ-साथ फ्रेगरेंस कैटेगरी में बियर्डो और मैन कंपनी जैसे नए ज़माने के ब्रैंड्स भी उभरे हैं।
सबसे ज़्यादा सर्च किए गए क्लोथिंग ब्रैंड्स में पीटर इंग्लैंड, रोडस्टर, लेवाइज़, किलर, एलेन सॉली, प्यूमा, एडिडास, यूएस पोलो, हाईलैंडर, स्पाइकर, नाइकी और एचआरएक्स शामिल हैं। चूंकि लोग कामकाज की जगह पर पहने जाने वाले कपड़ों के लिए किफायती विकल्प चाहते हैं, फ्लिपकार्ट ने पाया कि शर्ट और ट्राउज़र के लिए लोग 550 रुपये से 800 रुपये के बीच के विकल्प सबसे ज़्यादा पसंद करते हैं।
पिछले दो महीनों में सबसे ज़्यादा खोजे गए शब्दों में जैकेट्स, डेनिम जैकेट्स, हुडीज़, स्वेटशर्ट्स, लेदर जैकेट्स, फुल स्लीव टीशर्ट, ब्रैंडेड जींस, ब्रैंडेड शर्ट, ब्लेज़र्स, ट्रैकपैंट्स, ट्रैकसूट्स, कैप्स, कार्गो और जॉगर्स प्रमुख रहे। पुरुषों के पहनावों में जैकेट्स सबसे तेज़ी से वृद्धि कर रही कैटेगरी में से एक है। इसके प्रमुख कारण लंबे समय तक चला सर्दियों का मौसम और यात्राओं में हुई बढ़ोतरी रही। इस कैटेगरी में 1.2 गुना और कैज़ुअल शर्ट्स 1.3 गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई। एथलीज़र सेगमेंट में भी वृद्धि दर्ज की गई। इस कैटेगरी में ट्रैक पैंट्स, ट्रैक सूट्स और कैप्स में वृद्धि देखने को मिली। पिछले 3 महीनों में जींस, ट्राउज़र्स, सूट्स और ब्लेज़र्स में 50 फीसदी से ज़्यादा वृद्धि दर्ज की गई।
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