Home » रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट 2022 की नेशनल चैम्पियनशिप की शुरुआत
Uncategorized

रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट 2022 की नेशनल चैम्पियनशिप की शुरुआत

यूनिवर्सिटी स्‍टूडेंट्स के लिये एकमात्र वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट का 11वां साल भारत के 33 शहरों में शुरू होने के लिये तैयार है। कॉलेज कैम्‍पस से उभरते क्रिकेटर्स को खोजने और उन्‍हें बढ़ावा देने के लिये 28 फरवरी से सिटी क्‍वालिफायर्स मैच शुरू होंगे। इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के फ्रैंचाइज राजस्‍थान रॉयल्‍स ने एनर्जी ड्रिंक की दिग्‍गज कंपनी रेड बुल के साथ अपने रिश्‍ते को मजबूत करते हुए, कॉलेज क्रिकेट टीमों के वार्षिक अंतर्राष्‍ट्रीय टी20 टूर्नामेंट रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट से प्रतिभा को खोजना जारी रखने की योजना बनाई है।

रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट 2022 के सिटी क्‍वालिफायर्स भारत के 33 शहरों में 28 फरवरी से मार्च के अंत तक चलेंगे- उत्‍तर में चंडीगढ़, जालंधर, जम्‍मू, धर्मशाला, देहरादून, जयपुर, दिल्‍ली, जौनपुर, मेरठ और लखनऊ; पश्चिम में वडोदरा, अहमदाबाद, भोपाल, राजकोट, इंदौर, नागपुर, रायपुर, मुंबई, पुणे और गोवा; पूर्व में जमशेदपुर, रांची, पटना, भुवनेश्‍वर, कोलकाता और गुवाहाटी; और दक्षिण में बेंगलुरू, कोयंबटूर, मैसूरू, चेन्‍नई, हैदराबाद, मदुरै और वाइज़ैग। आरबीसीसी पिछले साल की तरह केरल कॉलेज प्रीमियर लीग टी20 चैम्पियनशिप के साथ अपनी भागीदारी के माध्‍यम से केरल की क्‍वालिफाइंग टीम को लेगा।

इसके बाद हर शहर का विजेता कॉलेज अप्रैल में ज़ोनल/रीजनल फाइनल्‍स में पहुँचेगा। आरबीसीसी के हर ज़ोन की टॉप दो टीमें जून के पहले सप्‍ताह में नेशनल फाइनल्‍स में मुकाबला करेंगी। फिर राष्‍ट्रीय विजेता रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट 2022 वर्ल्‍ड फाइनल्‍स में भारत का प्रतिनिधित्‍व करेगा। वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप्‍स में देश का प्रतिनिधित्‍व कर चुके भारत के पिछले विजेता हैं रिज़वी कॉलेज, मुंबई; डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़; स्‍वामी श्रद्धानंद कॉलेज, दिल्‍ली और एमएमसी कॉलेज, पुणे।

के.एल. राहुल, श्रेयस अय्यर, ऐडेन मारक्राम, लुंगी नगिडी, निरोशन डिकवेला और चिराग सूरी वे छह खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट के प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल कर अपने-अपने देशों के लिये अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट में नाम कमाया है। इस प्रतियोगिता के साल 2013 के संस्‍करण में रेड बुल एथलीट के.एल. राहुल ने सबसे ज्‍यादा रन बनाये थे और वे घरेलू तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनी सफलता का श्रेय आरबीसीसी को देते हैं। ऋतुराज गायकवाड़, शाहरूख खान, अभिमन्‍यु ईस्‍वरन, अनुकूल रॉय, शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर, करुण नायर और मनन वोहरा जैसे क्रिकेटर्स को भी रेड बुल कैम्‍पस क्रिकेट से काफी फायदा हुआ है।

 इस साल वूमंस टूर्नामेंट के क्‍वालिफायर्स का आयोजन अप्रैल में 4 शहरों – मुंबई, दिल्‍ली, चेन्‍नई और रांची में होगा । नेशनल फाइनल के विजेता को भारत की सर्वश्रेष्‍ठ वूमंस कॉलेज क्रिकेट टीम घोषित किया जाएगा। वूमंस चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली कुछ खिलाडि़यों को स्‍मृति मंधाना से बात करने का बेहतरीन मौका भी मिलेगा।

About the author

admin

Add Comment

Click here to post a comment