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बजाज आलियांज लाइफ ने असाधारण प्रदर्शन किया

जीवन बीमा उद्योग ने वर्ष 2021 में एक प्रमुख परिवर्तन बिंदु देखा है। महामारी ने उपभोक्ताओं के व्यवहार और जीवन बीमा के प्रति उनके दृष्टिकोण में पर्याप्त परिवर्तन किया है, साथ ही साथ जीवन बीमा कंपनियों ने इस अवधि के दौरान अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा को भी तेज किया है। बजाज आलियांज लाइफ ने कई डिजिटल और तकनीकी पहल शुरू की हैं जो कंपनी को ग्राहकों और कर्मचारियों सहित हितधारकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाती हैं।

इन निरंतर हस्तक्षेपों के परिणामस्वरूप कंपनी ने वर्ष के दौरान लगातार वृद्धि दर्ज की है। वित्त वर्ष 2022 के वाईटीडी अक्टूबर में, बजाज आलियांज लाइफ ने सकल लिखित प्रीमियम में 34% और नवीनीकरण प्रीमियम में 23% की वृद्धि दर्ज की। यह शीर्ष 10 कंपनियों में सबसे तेजी से बढ़ रही कंपनी है और नये व्यवसाय के आधार पर वाईटीडी अक्टूबर वित्त वर्ष’22 में निजी जीवन बीमाकर्ताओं के बीच 4थी सबसे बड़ी कंपनी है। बजाज आलियांज लाइफ ने वाईटीडी अक्टूबर वित्त वर्ष 22 में 53% और एफटीएम अक्टूबर वित्त वर्ष22 में 61% की वृद्धि दर्ज कराई है, जबकि शीर्ष 10 कंपनियों ने इंडिविजुअल रेटेड न्यू बिजनेस (आईआरएनबी) आधार पर 31% की वृद्धि दर्ज कराई है। वाईटीडी नवंबर वित्तीय वर्ष 22 में, बजाज आलियांज लाइफ ने आईआरएनबी आधार पर 55% की वृद्धि दर्ज कराई।

वित्त वर्ष’21 में कंपनी का व्यक्तिगत दावा निपटारा अनुपात 98.48% रहा और लगभग 1,374 करोड़ रु. के मृत्यु दावे का भुगतान किया गया। कंपनी का सॉल्वेंसी अनुपात उद्योग में सबसे अधिक है और नियामक द्वारा निर्धारित 150% की तुलना में 666% (वित्त वर्ष’21) है।

एक अभिनव पहल के साथ कैलेंडर वर्ष के समापन के साथ, बजाज आलियांज लाइफ नेआज एक वैल्यू-पैक्ड प्लान बजाज आलियांज लाइफ एश्योर्ड वेल्थ गोललॉन्च किया। सेविंग विद गारन्टी लाइफ़ इंश्योरेंस प्लान किसी के जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए गारंटीड आय की पेशकश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कि घर बनाना, विदेश में छुट्टी पर जाना, अपने बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए भुगतान करना, लग्ज़री कार को खरीदना और भी बहुत कुछ! यह पॉलिसीधारकों के लिए उनके वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर दो प्रकारों में है।

बजाज आलियांंज लाइफ के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री तरुण चुघ ने, कहा “भारतीय बीमा उद्योग ने पिछले एक साल में बड़े बदलाव देखे हैं, महामारी ने सभी आयु समूहों के ग्राहकों को बीमा के महत्व का एहसास कराया है।” नए उत्पाद के बारे में, उन्होंने कहा, “आज के अनिश्चितता भरे समय और बढ़ते खर्चों में किसी के वित्तीय पोर्टफोलियो में एक गारंटीकृत उत्पाद होना अनिवार्य है। बजाज आलियांज लाइफ का एश्योर्ड वेल्थ गोल 30 साल तक की गारंटीड टैक्स फ्री इनकम देने के लिए बनाया गया है। मुझे विश्वास है कि यह उन ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप होगा जो व्यवस्थित रूप से बचत करना चाहते हैं और अपने दीर्घकालिक जीवन लक्ष्यों के लिए निवेश करना चाहते हैं, और उन्हें अपनी पॉलिसी अवधि के अंत में प्राप्त होने वाली राशि का आश्वासन है।