राजनीतिक नेता और राजनीतिक दल देश के दूरदराज तक के हिस्सों में अपनी पहुंच बनाने के लिए तेजी से सोशल मीडिया से जुड़ रहे हैं। विभिन्न क्षेत्रों के नेता अपनी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं के चलते इन दिनों पब्लिक ऍप से जुड़ना पसंद कर रहे हैं और अप्रैल 2019 में लॉन्च इस प्लेटफॉर्म पर अपने वेरिफाइड अकाउंट्स बनाने के लिए सक्रिय हैं। राज्य के प्रमुख राजनीतिज्ञ जैसे गजेंद्र सिंह शेखावत, कीर्ति पाठक, मनोज रजोरिया और आप एवं एनएसयूआई सरीखे कई संगठन नियमित रूप से इस मंच के जरिए नागरिकों तक पहुंच रहे हैं और अब तक हजारों फौलोअर्स को आकर्षित कर चुके हैं। कांग्रेस के सांसद सी पी जोशी के साथ इस मंच पर करीब 1.3 मिलियन फौलोअर्स जुड़े हैं और वह इस मंच का इस्तेमाल स्थानीय लोगों को राज्य के समसामयिक विषयों के बारे में अपने विचारों को साझा करने के लिए करते हैं।
इस रुझान के बारे में ऍप के सीईओ और फाउंडर अज़हर इकबाल ने कहा, ”सोशल मीडिया महानगरों और देश के अन्य दूरदराज के इलाकों में एक प्रभावी टूल और इनेबलर के तौर पर उभर रहा है। स्टैटिस्टा रिसर्च डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में 2025 तक 4.41 बिलियन लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे। लिहाज़ा, यह पदाधिकारियों और प्राधिकरणों के लिए नागरिकों से सीधे जुड़ने का सबसे शक्तिशाली और प्रभावी टूल है। हमें खुशी है कि पब्लिक ऍप सूचनाप्रधान कन्टेंट का पसंदीदा प्लेटफार्म है। और साथ ही, यह हम पर भी एक जिम्मेदारी डालता है कि इस मंच के जरिए सिर्फ विश्वसनीय और सत्यापित सूचनाएं ही यूज़र्स तक पहुंचे।”
पब्लिक ऍप भारत का सबसे बड़ा लोकेशन आधारित सोशल नेटवर्क है जिससे 60 मिलियन से अधिक एक्टिव यूज़र्स जुड़े हैं। पब्लिक के अनुसार, ऍप से महामारी के बाद लगे लॉकडाउन के दिनों से राजनीतिज्ञ तेजी से जुड़ रहे हैं और आत्मनिर्भर भारत की छविको मजबूत बनाने के इरादे ने इसे और आगे बढ़ाया है। आज पब्लिक ऍप पर 5000 से अधिक वेरिफाइड प्रोफाइल्स हैं जो वरिष्ठ राजनीतिकों, राजनीतिक पार्टियों, सरकारी विभागों/अधिकारियों, तथा राज्य के उन कन्टेंट क्रिएटर्स की हैं जो भारत में निर्मित इस ऍप की ताकत का इस्तेमाल अपने 5 मिलियन यूजर्स को रियल टाइम आधार पर राज्य के नए घटनाक्रमों के बारे में अपडेट करने के लिए करते हैं। चूंकि यह ऍप प्रादेशिक भाषा में वीडियो के माध्यम से स्थानीय लोगों से जुड़ने का मंच है, अधिकारी भी इसके इस्तेमाल से अपने यूज़र्स के दिलों में गहरी छाप छोड़ने में समर्थ होते हैं। राज्य में, सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले वीडियो पर अब तक 4 मिलियन से ज्यादा व्यूज़ और 84,000 लाइक्स मिल चुके हैं, जो कि इंडस्ट्री में दर्ज होने वाले सर्वश्रेष्ठ एंगेजमेंट्स में से है।
पब्लिक ऍप का इरादा भारत के स्थानीय समुदायों तक पहुंचने का है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, इस प्लेटफार्म के निर्माताओं ने इसे स्थानीय जरूरतों के लिहाज़ से वन-स्टॉप सॉल्यूशन के तौर पर पेश करने की कोशिश की है, जिस पर लोकल अपडेट्स के अलावा लोकल कॉमर्स, जॉब्स, क्लासीफाइड्स समेत अन्य कई स्थानीय घटनाक्रमों को समेटा जाता है। इसका प्रयोग स्थानीय नेताओं, सरकारी प्राधिकरणों, मीडिया हाउस से लेकर नागरिक पत्रकारों द्वारा समुदायों से जुड़ने और सत्यापित तथा भरोसेमंद वीडियो कन्टेंट शेयर करने के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा, स्थानीय व्यवसाय तथा सेवा प्रदाता भी स्थानीय स्तर पर उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए पब्लिक ऍप का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। फिलहाल, ऍप से भारत में 5000 से अधिक लोकल प्रमोटर्स जुड़े हैं और इस साल के अंत तक कम-से-कम 10,000+ से अधिक लोकल प्रमोटर्स को जोड़ने का लक्ष्य है।
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