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प्री-ओन्ड कार बाजार ने नई कार बाजार की बिक्री को पीछे छोड़ा

ओएलएक्स ऑटोज़ ने अपनी ऑटो रिपोर्ट के 5वें संस्करण की घोषणा की – क्रिसिल के सहयोग से पूर्व-स्वामित्व वाली कार बाजार पर एक तरह का विशेष अध्ययन- जो भारत में पूर्व-स्वामित्व वाली कार बाजार के आकार का अनुमान लगाता है और इस सेक्टर के प्रति प्रमुख ट्रेंड और दृष्टिकोणों की जांच करता है। भारत के पूर्व-स्वामित्व वाली कार उद्योग पर एक व्यापक रिपोर्ट, अध्ययन में ओएलएक्स ऑटोज़ के विशाल और व्यापक डेटा के साथ-साथ  क्रिसिल की अनुसंधान में ज्ञात बढ़त और इस क्षेत्र को आकार देने वाले निर्णायक रुझानों पर पहुंचने के लिए अंतर्दृष्टि शामिल है।

‘ओएलएक्स ऑटोज़-क्रिसिल स्टडी 2021’ के अनुसार, प्री-ओन्ड मार्केट नई कार मार्केट को पीछे छोड़ रहा है, और उद्योग को वित्त वर्ष 22 में 15 प्रतिशत की विकास दर की उम्मीद है। अध्ययन के अनुसार, अगले कुछ वर्षों में 12-14 प्रतिशत सीएजीआर की उम्मीद के साथ, आगामी समय में भी संभावनाएं उज्ज्वल बनी हुई हैं, बाजार का आकार वित्त वर्ष 21 के 3.8 मिलियन यूनिट से बढ़कर वित्त वर्ष 26 तक 7 मिलियन से अधिक होने का अनुमान है। इसके विपरीत, नई कारों का बाजार के 10 प्रतिशत सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। महामारी के दौरान और उसके कारण, कई लोग सामाजिक दूरी के साथ व्यक्तिगत मोबिलिटी को प्राथमिकता देने लगे हैं, पूर्व-स्वामित्व वाली कार बाजार में निरंतर वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा, डिजिटलीकरण के बढ़ते उपयोग से डिजिटल क्लासीफाइड के माध्यम से बिक्री की हिस्सेदारी बढ़ेगी, जो वर्तमान में 15 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत हो जाएगी। डिजिटल प्लेटफॉर्म की बिक्री सहित प्री-ओन्ड बाजार में आर्गनाइज्ड प्लेयर्स की हिस्सेदारी में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाएगी, जो वर्तमान के 20 प्रतिशत से पांच वर्षों में 30 प्रतिशत हो जाएगी।

“ओएलएक्स ऑटोज़-क्रिसिल स्टडी प्री-ओन्ड कार सेगमेंट में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। व्यक्तिगत मोबिलिटी के लिए वरीयता ने पुरानी कारों की बिक्री के पक्ष में एक बड़ा बदलाव लाया है, जो अगले पांच वर्षों में नई कारों की बिक्री की तुलना में 1.5 गुना अधिक होने की उम्मीद है। डिजिटल स्विच अत्यधिक परिवर्तनकारी रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई पारदर्शिता, विश्वास और नए वाहनों का चयन पसंद आ रहा है। अध्ययन से ग्राहक के अद्वितीय अंतर्दृष्टि इस क्षेत्र में और इनोवेशन लायेगी।

अपने ग्राहकों को बेहतर आराम और सुरक्षा देने के लिए, हम उत्पाद विकास में तेजी ला रहे हैं, और घरेलू और आत्म-निरीक्षण सेवायें प्रदान कर रहे है। इनोवेशन के नए तरीके इस क्षेत्र में आशावाद की नई किरण पेश करेंगे।” – अमित कुमार, सीईओ, ओएलएक्स ऑटोस इंडिया।

 “यह अध्ययन पूर्व स्वामित्व वाली कार सेगमेंट पर निश्चित टिप्पणी है। ओएलएक्स-क्रिसिल ऑटो स्टडी प्री-ओन्ड कार सेगमेंट में किया गया गहन अध्ययन है जो महामारी के बाद के पारिस्थितिकी तंत्र में बदलते मैट्रिक्स पर गुणात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, प्रमुख विकास ट्रिगर, बाजार-वार विभाजन, पोस्ट कोविड उपभोक्ता व्यवहार, इस परिदृश्य में विकसित होने वाले रुझानों इत्यादि पर प्रकाश डालता है। प्रति वर्ष के सतत प्रयास अनुरूप, इस साल हमने बाजार को बेहतर ढंग से जानने, ग्राहकों की बदलती वरीयताओं को जानने और ग्राहकों की जरूरतों का अनुमान लगाने के लिए देश भर में विविध ग्राहक अंतर्दृष्टि और बाजार के रुझानों को समझने के लिए अनुसंधान विश्लेषक क्रिसिल के साथ भागीदारी की। – सपना अरोड़ा, सीएमओ, ओएलएक्स इंडिया।