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ईज़ माय ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड को मिला फायदा

ईज़ माय प्लानर्स लिमिटेड (ईएमटी) भारत का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेवल पोर्टल है। ट्रैवल सेक्टर के साथ ही हॉस्पिटालिटी सेक्टर में फिर से आये उठाव से यह कम्पनी आने वाली तिमाही में वृद्धि की ओर कदम बढ़ाने को तैयार है। एक औद्योगिक रिपोर्ट के अनुसार हवाई यात्रा के टिकट का बाजार मौटे तौर पर 80,000 करोड़ का है, जिसके कि अगले 4 से 5 सालों में 15% सालाना की दर से वृद्धि करने की पूरी संभावना है क्योंकि वर्तमान में विभिन्न स्थानों पर नए एयर पोर्ट खुल रहे हैं। इसके साथ ही आने वाले 5 सालों में भारत में ऑनलाइन ट्रेवल मार्केट के वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक दुगना होकर करीब 31 बिलियन यूएस डॉलर पहुंचने का अनुमान है, जो वित्तीय वर्ष 2020 के स्तर से 14% की सीएजीआर अर्थात सालाना चक्रवृद्धि की दर से बढ़ रहां है। ईज़ माय ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड (ईएमटी) कोविड के बाद स्थिति सुधरने पर लाभ पाने वाली देश की महत्वपूर्ण कम्पनियों में से एक होगी। 

ईएमटी दुनिया के उन कुछ चुनिंदा ई कॉम पोर्टल में से है, जिसने आईपीओ( इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) तक अपने कदम बढ़ाए हैं। मैनेजमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, अपने विगत 13 सालों के सफर में ईएमटी ने कभी भी किसी बाहरी स्त्रोत (सोर्स) से पूंजी नहीं जुटाई है।

कंपनी निरन्तर लाभ और आंतरिक संग्रहण के जरिये ही मार्केट शेयर में वृद्धि कर रही है। अपने संपूर्ण काल में सूचीबद्ध होने से पहले से, कंपनी साल दर साल लाभ प्राप्त करती रही है।

ईएमटी अपनी उच्च प्रभावी दाम संरचना (हाइली इफेक्टिव कॉस्ट स्ट्रक्चर) की वजह से लाभप्रदता को बनाये हुए है। साथ ही, यह अपनी नो-कन्विनियेन्स-फ्री रणनीति के कारण कम्पनी ग्राहकों को सस्ते दामों पर हवाई यात्रा के टिकट की पेशकश करने और लोगों में सफलतापूर्वक अपना प्रचार करने में सक्षम है। 

वित्तीय वर्ष 22 की पहली तिमाही के दौरान, कोरोना की दूसरी बहुत खराब लहर में भी, ईएमटी 20.8 करोड़ रुपये का पीबीटी अर्जित करने में सक्षम थी। मार्च 2021 में दर्ज वृद्धि के अनुसार, 242 करोड़ रुपये के शून्य कर्जे वाले कैश व टर्म डिपॉजिट के साथ यह भारत में सर्वाधिक लाभकारी ट्रेवल पोर्टल रही। ईएमटी के व्यापार के तरीके में वृद्धि के लिए निम्नतम पूंजी की आवश्यकता होती है। ईएमटी 10.85 लाख एयर-सेगमेंट की बिक्री में सक्षम रही है, जबकि बाजार की अग्रणी कम्पनियों ने 24.66 लाख के एयर सेग्मेंट्स की बिक्री की थी। ईएमटी वित्तीय वर्ष 19 में निरन्तर एयर सेगमेंट में  मार्केट शेयर अर्जित कर रही है, लीडर यानी इस क्षेत्र के अग्रणी ईएमटी से 5 6 गुना अधिक बड़ा है और वित्तीय वर्ष 20 में लीडर ईएमटी से 4.2 गुना अधिक था और वित्तीय वर्ष 21 में यही लीडर 2.7 गुना अधिक था। यह सारे परिणाम ईएमटी के बिजनेस मॉडल के लचीलेपन को दर्शाते हैं।