Home » फ्लिपकार्ट से जुड़ेंगे दिसंबर 2021 तक 4.2 लाख एमएसएमई
Business Featured

फ्लिपकार्ट से जुड़ेंगे दिसंबर 2021 तक 4.2 लाख एमएसएमई

भारत के स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट ने अपने विक्रेता आधार को लगतार मजबूत बनाते हुए दिसंबर 2021 तक 1.2 लाख नए विक्रेताओं को अपने मंच से जोड़ने की तैयारी की है। फ्लिपकार्ट ने पिछले कुछ महीनों के दौरान करीब 75,000 विक्रेताओं को बतौर एमएसएमई तथा लघु व्‍यावसायिक उद्यमी के तौर पर अपने मंच से जोड़ा है और आगामी त्‍योहारी सीज़न के दौरान ई-कॉमर्स की संभावनाओं को लेकर यह काफी उत्‍साहित है। फिलहाल फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस 3.75 लाख विक्रेताओं के लिए डिजिटल कॉमर्स को संभव बना रहा है और इस साल के अंत तक इस आंकड़े को 4.2 लाख विक्रेताओं तक पहुंचाने की योजना है।

महामारी के बाद से हीफ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस को एमएसएमई से काफी उत्‍साही प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं जो ई-कॉमर्स के जरिए अपने कारोबार को ऑनलाइन बनाने के इच्‍छुक हैं। ये नए विक्रेता तथा एमएसएमई मुख्‍य से आगराइंदौरजयपुरपानीपतराजकोटसूरत समेत अन्‍य कई टियर 2 एवं 3 बाजारों से हैं। फ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस ने जनरल मर्चेंडाइज़होम एवं किचन तथा पर्सनल केयर श्रेणियों में भी वृद्धि दर्ज की है।

रजनीश कुमारचीफ कार्पोरेट अफेयर्स ऑफिसरफ्लिपकार्ट ग्रुप ने कहा”डिजिटल कॉमर्स का मूल्‍य तथा लघु कारोबारों को अपने कारोबार को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता से सभी परिचित हैं। लघु कारोबारों द्वारा फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स पर लगातार भरोसा जताना हमारे लिए उत्‍साहजनक है और वे इसके माध्‍यम से बढ़ोतरी दर्ज करा रहे हैं। आगामी त्‍योहारी सीज़न के मद्देनज़रदेशभर मेंएमएसएमई तथा विक्रेता आधार पहले से भी ज्‍यादा मजबूती और नई ऊर्जा के साथ उभरा है और हम उन्‍हें अपने प्‍लेटफार्म पर व्‍यापक उत्‍पादों की पेशकश के लिए उनकी लर्निंगफाइनेंशियलऑपरेशनल तथा बिज़नेस जरूरतों के लिहाज़ से समर्थन देने को उत्‍सुक हैं। हमारा लगातार प्रयास यही है कि प्रत्‍येक लघु कारोबारएमएसएमई,  महिला उद्यमीकारीगरबुनकर अथवा हस्‍तशिल्‍प निर्माता आने वाले त्‍योहारी सीज़न के दौरान सक्रिय भागीदारी कर सके। हम अपने लास्‍ट-माइल डिलीवरी प्रोग्राम के तहत् किराना स्‍टोर्स के साथ अपनी बढ़ती भागीदारी से बेहद उत्‍साहित हैं।”

फ्लिपकार्ट ने अपने देशव्‍यापी विक्रेता आधार के लिए, 45दिनों के लर्निंग एवं डेवलपमेंट इवेंट का भी आयोजन किया है ताकि उन्‍हें आगामी फेस्टिव सीज़न के दौरान अपने बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए जरूरी प्रक्रियाओं को समझने के अलावा जानकारी मिल सके। इस पहल से विक्रेताओंएमएसएमईमाइक्रो बिजनेसमहिला उद्यमियोंकारीगरोंबुनकरों एवं हस्‍तशिल्‍प निर्माताओं को भी अपने कारोबार को बढ़ावा देने और ई-कॉमर्स का लाभ उठाने का अवसर मिलेगा। यह वार्षिक लर्निंग एवं डेवलपमेंट इवेंट फ्लिपकार्ट के देशव्‍यापी विक्रेता आधार को इसकी मार्केटप्‍लेस लीडरशिप टीम से जोड़ेगा। विक्रेताओं को इस दौरान सुपर व्‍याप्रियो (Super Vyaprio) जैसे लर्निंग मॉड्यूल्‍स एवं अन्‍य गेमीफाइड कन्‍टेंट की मदद से अपने कारोबार को बढ़ाने के नुस्‍खे जानने का मौका मिलेगा। इस साल, इनके अलावा सैलर्स के नेतृत्‍व वाले वेबीनारों एवं वर्चुअल फ्लिपकार्ट बिज़नेस आवर्स सेशन भी आयोजित किए गए थे जिनके माध्‍यम से विक्रेताओं को त्‍योहारों के दौरान पेश आने वाली अतिरिक्‍त मांग को पूरा करने के तौर-तरीकों को सीखने का मौका मिला।