पंखुड़ी, महिलाओं के लिए एक सोशल कम्युनिटी प्लेटफॉर्म ने आज भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में स्टार्टअप्स के लिए सिकोया कैपिटल इंडिया द्वारा इंडिया कोशेंट और टॉरस वेंचर्स के साथ-साथ सर्ज के नेतृत्व में 3.2 मिलियन अमेरिकी डॉलर की फंडिंग प्राप्त करने की घोषणा की है। पंखुड़ी, भारत में महिलाओं के लिए लाइव स्ट्रीमिंग, चैट और कोहोर्ट आधारित सेशंस के माध्यम से नेटवर्क, लर्निंग और खरीदारी करने का एक मंच है, जो उन्हें पैसिव उपभोक्ता होने के बजाय ऑनलाइन ब्यूटी और लाइफस्टाइल आधारित बातचीत में सक्रिय भागीदार बनने में सक्षम बनाता है।
पंखुड़ी की स्थापना 2019 में महिलाओं की ऑनलाइन सहभागिता को बढ़ाने के लिए एक सुरक्षित, इन्क्लूसिव स्थान बनाकर इस अवसर को लाभप्रद बनाने के लिए की गई थी। प्लेटफॉर्म वर्तमान में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न वीडियो फॉर्मेट के माध्यम से ब्यूटी और पर्सनल केयर जैसे विषयों पर जानकारी प्रदान करता है: लाइव और शॉर्ट वीडियो, और होस्ट किए गए लाइव सेशंस के माध्यम से एक्सपर्ट क्रिएटर्स के साथ चल रही बातचीत को प्रोत्साहित करता है। सोशल कॉमर्स के साथ मनोरंजन का सम्मिश्रण, यह उपयोगकर्ताओं को कंटेंट ब्राउज़ करने और खरीदारी करते समय उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रश्न पूछने की अनुमति देता है। पंखुड़ी वर्तमान में अपने लाइव-स्ट्रीम सेशंस के लिए 95% की पूर्णता दर प्राप्त करती है और इसमें 250,000 से अधिक सक्रिय महिलाओं की लगातार बढ़ती कम्युनिटी है। इनमें से 60% से अधिक ने जनवरी 2021 से प्लेटफॉर्म पर माइक्रोपेमेंट के माध्यम से ट्रांजेक्शंस किए हैं।
पंखुड़ी श्रीवास्तव, सीईओ और संस्थापक, ने कहा कि “कई महिलाओं के लिए, ऑनलाइन एक्टिव होने का विचार एक कठिन अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से ऑनलाइन बुलिंग और ट्रोलिंग में वृद्धि को देखते हुए। बहुत बार, इन महिलाओं को सामाजिक बाधाओं का भी सामना करना पड़ता है जो उन्हें अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने और अपने घरों के बाहर सोशलाइजिंग से रोकती हैं। पंखुड़ी को भारत में लाखों महिलाओं के सामने आने वाली इन बाधाओं को दूर करने, उनकी डिजिटल लिटरेसी में सुधार लाने और उन्हें अभिव्यक्ति के अधिकार को फिर से हासिल करने के लिए सशक्त बनाने की महत्वाकांक्षा के साथ बनाया गया था। इस इनक्लूसिव ऑनलाइन कम्युनिटी के निर्माण में, हम उन्हें उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने, तलाशने, जवाब पाने और ब्यूटी और लाइफस्टाइल से संबंधित सभी चीजों के लिए विशेषज्ञों और क्रिएटर्स के साथ जुड़ने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करना चाहते हैं।”
मधुकर सिन्हा, संस्थापक पार्टनर, इंडिया कोशेंट ने कहा कि “ब्यूटी उत्पाद और सेवाएं पहले से काफी तेजी से बढ़ रहे वर्टिकल में से एक हैं जो भविष्य में काफी विस्तार करेंगे। हाई एओवी, की विशेषताएं, काफी समर्पित यूजर्स और नए उत्पादों और रूझानों के लिए अत्याधिक सहभागिता, क्रिएटर-संचालित सोशल कॉमर्स को नए अवसरों में बदलती है। क्रिएटर-संचालित कंटेंट के लिए महिलाओं का जबरदस्त आकर्षण और प्यार पंखुड़ी पर एक संपन्न और लगातार सक्रिय रहने वाली कम्युनिटी का निर्माण कर रहा है। मैं उत्पाद और कम्युनिटी के इस तेजी से विकास को उत्सुकता से देख रहा हूं और ये काफी हद तक एक जादू के ही समान है।”
Add Comment