भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपनी संपूर्ण सप्लाई चेन को 2021 तक प्लास्टिक-मुक्त पैकेजिंग के लक्ष्य तक पहुंचाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर दिखाया है और इस कड़ी में देशभर में स्थित फ्लिपकार्ट के सभी फुलफिलमेंट सेंटर्स से सिंगल-यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म हो गया है।
फ्लिपकार्ट ने देशभर में अपने 70 से ज्यादा सेंटर्स पर प्लास्टिक-मुक्त पैकेजिंग को हटाकर उसके स्थान पर इको-फ्रैंडली पेपर श्रेड्स, पॉनी पाउच की जगह रीसाइकिल्ड पेपर बैग्स, बब्बल रैप्स को हटाकर कार्टन वेस्ट श्रेडेड मैटिरियल और 2 प्लाइ रोल आदि का इस्तेमाल शुरू किया है। इस पूरी प्रक्रिया में फ्लिपकार्ट ने यह सुनिश्चित किया है कि वह सभी ईपीआर नियमों का पालन करे और साथ ही, उपभोक्ताओं तक पहुंचने वाले सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के बराबर मात्रा, उसके रीसाइक्लर्स नेटवर्क के चलते, पूरी तरह से रीसाइकिल्ड हो।
इस उल्लेखनीय मंजिल को हासिल करने के बाद, फ्लिपकार्ट अब अपने सैलर पार्टनर्स को, जो कि कस्टमर ऑर्डर्स को सीधे अपने लोकेशंस से पूरा करते हैं, भी वैकल्पिक सामग्री के इस्तेमाल के लिए शिक्षित और प्रेरित कर रही है। साथ ही, फ्लिपकार्ट अपने पूरे इकोसिस्टम को भी नए सिरे से समझने का प्रयास कर रही है ताकि प्लास्टिक्स के लिए एक सर्कुलर इकनॉमी को तैयार किया जा सके जिससे पूरा इकोसिस्टम को सस्टेनेबल भविष्य के मुताबिक ढाला जा सके। लगातार हस्तक्षेपों और मार्गदर्शन का ही नतीजा है कि फ्लिपकार्ट ने अपने सैलर फुलफिलमेंट सेंटर्स पर सिंगल-यूज़ प्लास्टिक को 27% घटा लिया है।
हेमंत बदरी, सीनियर वाइस-प्रेसीडेंट एवं हैड – सप्लाई चेन, फ्लिपकार्ट ने कहा, ”फ्लिपकार्ट में हम सस्टेनेबल और जिम्मेदार व्यावसायिक प्रक्रियाओं पर ज़ोर देते हैं। 100% सिंगल-यूज़ प्लास्टिक मुक्त होने की दिशा में बढ़ना सस्टेनेबल इकोसिस्टम बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। हमने कोविड से बुरी तरह प्रभावित बीते साल की चुनौतियों का सामना करते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर दिखाया है और हमें अपनी टीम पर गर्व है जिसने हमारी प्राथमिकताओं को भरपूर सम्मान दिया। अब हम अपने विक्रेताओं के नेटवर्क पर भी सस्टेनेबल पैकेजिंग के लिए वैकल्पिक सामग्री के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे हैं
ताकि पर्यावरण की बेहतर देखभाल हो सके और संपूर्ण सप्लाई चेन पर भी सकारात्मक सामाजिक प्रभाव पड़े।”
फ्लिपकार्ट की अन्य महत्वपूर्ण पहल में ‘ईकॉर्म्स रेडी पैकेजिंग’ शामिल है जिसके तहत् फ्लिपकार्ट करीब 15% प्रोडक्ट्स की शिपिंग बिना किसी अतिरिक्त पैकेजिंग के साथ करने में सफल रही है। फ्लिपकार्ट का इरादा अपॅरैल, इलैक्ट्रॉनिक्स तथा होम फर्निशिंग्स के ब्रैंड्स के साथ तालमेल रखते हुए, मूल पैकेजिंग में ही उपभोक्ता को सामान भेजने का है ताकि बाहरी पैकेजिंग को खत्म किया जा सके। इसके अलावा, फ्लिपकार्ट यह भी सुनिश्चित कर रही है कि पैकेजिंग के लिए रीसाइकिल्ड और वैकल्पिक सामग्री का इस्तेमाल किया जाए।
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