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वॉलमार्ट वृद्धि से कोविड-19 के दौरान एमएसएमई को मिली चिकित्सा सहायता

वॉलमार्ट ने वृद्धि केयर्स के लॉन्च के साथ कोविड-19 के समय एमएसएमई को सहयोग करने के प्रयासों को बढ़ाने की घोषणा की। नए प्रोग्राम के ज़रिए एमएसएमई अपने परिवार और कर्मचारियों को टेलीकेयर सेवाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह लेने में मदद कर पाएंगे। इसके साथ ही ऑनलाइन महामारी से जुड़ी व्यावसायिक सलाह भी ली जा सकेगी और संसाधनों तक पहुंच भी बढ़ेगी। महामारी की शुरुआत के बाद से एमएसएमई को वॉलमार्ट वृद्धि के ज़रिए अपनी क्षमता
निर्माण करने के लिए सहयोग मिल रहा है। उन्हें फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट चैनल्स के ज़रिए नए बाज़ारों और ओपन मार्केटप्लेस तक पहुंचने में मदद मिली है।
 
वॉलमार्ट में इंटरनेशनल पार्टनरशिप सर्विसेज की वाइस प्रेसिडेंट निधि मुंजाल ने कहा, “कोविड-19 के कारण व्यापार पर पड़ रहे अभूतपूर्व प्रभाव के समय भी भारत का एमएसएमई क्षेत्र अपने लोगों की देखभाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। वृद्धि केयर्स को इस तरह बनाया गया है कि एमएसएमई को विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवा और व्यावसायिक सलाह मिले ताकि वे अपने परिवारों, कर्मचारियों और समुदायों की इस कठिन समय में मदद कर सकें।”

वृद्धि केयर्स के ज़रिए वॉलमार्ट पार्टनर स्वस्ति मुफ्त टेलीकेयर सेवाएं दे रही है। इससे एमएसएमई, उनके परिवारों और कर्मचारियों को फोन के ज़रिए दूर बैठे ही डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच हासिल हो रही है। ये स्वास्थ्यकर्मी रोज़ाना लक्षणों की निगरानी करने के साथ सलाह व सहायता देने का काम करते हैं। इस प्रोग्राम में अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़ और तमिल भाषाओं में वैक्सीन से जुड़े दिशानिर्देशों, होम क्वारंटाइन की प्रक्रिया और देखभाल के बारे में भी जानकारी दी जाती है।
 
एमएसएमई को महामारी के समय के हिसाब से खास उनसे जुड़ी व्यावसायिक सलाह दी जाती है। वृद्धि केयर्स में वेबिनार सीरीज भी शामिल है जिसमें प्रतिभागी लाइव शामिल हो सकते हैं या अपनी इच्छा के हिसाब से उसे देख सकते हैं। वेबिनार में आने वाले विशेषज्ञ विषयों की गहराई से जानकारी देते हैं। इसमें शामिल लोग प्रश्न पूछने के साथ-साथ अपनी चिंताओं को भी सबके सामने रख सकते हैं। पिछले महीने आयोजित किए गए वेबिनार में कर्मचारियों की सुरक्षा, फैक्ट्रियों के लिए महामारी से जुड़े प्रोटोकॉल, कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं, वित्तीय सहायता तक पहुंच और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर बात की गई।
 
फ्लिपकार्ट में मार्केटप्लेस के प्रमुख जगजीत हरोडे ने कहा:
“फ्लिपकार्ट में हम हर दिन देखते हैं कि भारत के छोटे व्यापारी कितने मज़बूत और समझदार हैं। महामारी के कठिन समय में ज़्यादा से ज़्यादा व्यापारी टैक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स की तरफ़ मुड़ रहे हैं ताकि वे अपने व्यापार को चालू रखने के साथ-साथ अपने कर्मचारियों की भी मदद कर पाएं। आज के समय में एमएसएमई को समृद्ध बनाने में मदद करने का वृद्धि का उद्देश्य बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। मुझे खुशी है कि भारत के एमएसएमई समुदाय के साथ मिलकर हम इस लक्ष्य की तरफ बढ़ पाए।”