भले ही फरवरी के माह की भारती एयरटेल की कुल उपभोक्ताओं की संख्या प्रतिस्पर्धी जियो से कम हो, लेकिन भारती एयरटेल ने लगातार तीसरे महीने सक्रीय उपभोक्ता जोड़ने में जियो को पछाड़ दिया है – विश्लेषकों का कहना है।
एयरटेल ने फरवरी में 3.7 मिलियन सक्रिय उपभोक्ताओं को जोड़कर अपनी कुल सक्रिय उपभोक्ताओं की संख्या 340 मिलियन कर ली है, जो की एयरटेल के कुल उपभोक्ताओं का 34.6% हिस्सा हैं। इसके विपरीत जियो ने फरवरी माह में अपने 0.2 मिलियन सक्रिय उपभोक्ता खोए हैं, जिससे इस कंपनी का सक्रीय उपभोक्ताओं का आँकड़ा घट कर 324 मिलियन ही रह गया है। इस कारण कंपनी के कुल उपभोक्ताओं में सक्रिय उपभोक्ताओं का हिस्सा घट कर 33% ही रह गया है, दूरसंचार नियामक द्वारा जारी नवीनतम उपभक्ताओं के डाटा पर आधारित विश्लेषण में यह बात सामने आई है।
घाटा झेल रही दूरसंचार कंपनी वी (Vi) ने फरवरी माह में – पिछले 30 महीनों में से केवल दूसरी बार – अपने कुल उपभोक्ताओं की संख्या में इजाफा दर्ज किया है, लेकिन जियो की ही तरह अपने सक्रीय उपभोक्ताओं की संख्या में 0.2 मिलियन का घाटा दर्ज किया है जिससे इस कंपनी के सक्रीय उपभोक्ताओं का आँकड़ा 256 मिलियन ही रह गया है, जो की कुल उपभोक्ताओं का 26.1% हिस्सा है।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) द्वारा जारी सक्रीय अर्थात ‘विज़िटर लोकेशन रजिस्टर’ (VLR) डाटा एक प्रमुख मापदंड है जो यह बताता है की किसी भी दूरसंचार कंपनी के कितने उपभोक्ता उस कंपनी के मोबाइल नेटवर्क का असल में इस्तेमाल कर रहे हैं। नवीनतम VLR रेश्यो की सूची में सबसे ऊपर एयरटेल का नाम है 97.47% पर, वही वी (Vi) का VLR रेश्यो 90.61% है और जियो का सबसे कम 78.16% है।
कोटक सिक्योरिटीज का कहना है की, “एक मोटे तौर पर पिछले 6 महीनों में, एयरटेल की 28.8 मिलियन नए मोबाइल ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं की बढ़त ने जियो की 12.3 मिलियन उपभोक्ताओं की बढ़त को पूरी तरह बौना साबित कर दिया है।”
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